Tech

pTron Musicbot Cube Review: Alexa सपोर्ट वाला सबसे सस्ता स्मार्ट स्पीकर

pTron Musicbot Cube
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

पिछले दो सालों में भारतीय बाजार में स्मार्ट स्पीकर का ट्रेंड चला है। शहरों में अधिकतर घरों में आपको स्मार्ट स्पीकर मिल जाएंगे। किसी के पास एपल का स्मार्ट स्पीकर होगा तो किसी के पास गूगल का और किसी के पास अमेजन का स्पीकर मिलेगा। अमेजन का वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा (Alexa) है जो कि आजकल कई स्पीकर के साथ इनबिल्ट आ रहा है। इन्हीं में से एक स्पीकर है पीट्रोन (pTron) का है। पीट्रोन एक घरेलू कंपनी है जिसका ऑडियो प्रोडक्ट मार्केट में एक बड़ा नाम है। pTron Musicbot Cube एक इनबिल्ट Alexa वाला स्मार्ट स्पीकर है। यह एक मेड इन इंडिया स्पीकर भी है। इस स्पीकर की कीमत महज 1,799 रुपये है और इसे आप ऑनलाइन व ऑफलाइन स्टोर से खरीद सकते हैं। pTron Musicbot Cube को हमने एक महीने तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू जानते हैं…

pTron Musicbot Cube
– फोटो : AMAZON

pTron Musicbot Cube Review: स्पेसिफिकेशन

pTron Musicbot Cube एक इनबिल्ट एलेक्सा वाला स्मार्ट स्पीकर है जिसमें 2600mAh की बैटरी है जिसे लेकर 6 घंटे के बैकअप का दावा किया गया है। इसमें न्वाइज रिडक्शन के अलावा इको कैंसिलेशन और ब्लूटूथ 4.2 के अलावा Aux का सपोर्ट भी दिया गया है। स्पीकर को ब्लैक और ब्लू कलर में खरीदा जा सकता है। एलेक्सा कनेक्टिविटी के लिए इसमें डुअल बैंड वाई-फाई का सपोर्ट है। इस स्पीकर की क्षमता 3 वॉट की है। इसमें 50एमएम का डायनेमिक ड्राइवर दिया गया है।

pTron Musicbot Cube
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

pTron Musicbot Cube Review: डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो नाम से ही साफ है कि यह एक क्यूब के आकार का स्पीकर है। स्पीकर की बिल्ड क्वॉलिटी पीट्रोन के अन्य प्रोडक्ट की तरह बेहतर है। बॉडी पर सिलिकॉन की कोटिंग है और शानदार ग्रिपिंग है। ऐसे में यह स्पीकर किसी सतह या किसी टेबल से फिसलेगा नहीं। स्पीकर में पीछे की ओर से सारे बटन दिए गए हैं जिनमें वॉल्यूम, वाई-फाई, ब्लूटूथ/माइक, रीसेट आदि शामिल हैं। 3.5एमएम का ऑक्स पोर्ट, इंडिकेटर और माइक्रो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी पीछे की ओर ही दिए गए हैं। स्पीकर के टॉप पर भी एक इंडिकेटर है जो कि कनेक्शन के बारे में कलर के जरिए जानकारी देता है। ओवरऑल पीट्रोन के इस स्मार्ट स्पीकर की डिजाइन हमें पसंद आई।

pTron Musicbot Cube
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

pTron Musicbot Cube Review: परफॉर्मेंस

जहां तक परफॉर्मेंस की बात है तो किसी भी स्मार्ट स्पीकर में परफॉर्मेंस के लिहाज से सबसे पहले कनेक्टिविटी देखी जाती है। इसमें आपको डुअल बैंड वाई-फाई का सपोर्ट मिलता है यानी आप 2.4GHz और 5.0 GH दोनों से इस स्पीकर को कनेक्ट कर सकते हैं। इस स्पीकर को आप एलेक्सा के बिना और अलेक्सा के साथ दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। एलेक्सा के साथ इस्तेमाल करने के लिए आपको pTron Musicbot Cube एप डाउनलोड करना होगा और फिर अमेजन की आईडी से लॉगिन करके स्पीकर को पेयर करना होगा।

एक बार पेयर होने के बाद आप स्पीकर को बोलकर आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे। स्पीकर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। एलेक्सा सभी वॉयस कमांड को कैप्चर करता है। रिव्यू के दौरान करीब 5 मीटर की दूरी से भी कम कमांड देकर स्पीकर पर म्यूजिक प्ले करने में सक्षम रहे। एप के जरिए स्पीकर को अपडेट भी किया जा सकता है। आप इस स्पीकर की मदद से स्मार्ट बल्ब और अन्य स्मार्ट डिवाइस को भी कंट्रोल कर सकते हैं। स्पीकर की आवाज एक कमरे या छोटो हॉल के लिए पर्याप्त है। इसमें हेवी बास तो नहीं, लेकिन जो है अच्छा है।

pTron Musicbot Cube
– फोटो : AMAZON

pTron Musicbot Cube Review: बैटरी लाइफ

बैटरी की बात करें तो स्पीकर में 2600mAh की बैटरी है जो कि आराम से एक बार फुल चार्ज होने पर 6 घंटे तक का बैकअप देती है। बैटरी को फुल चार्ज करने में 4 घंटे का वक्त लग जाता है जो कि थोड़ा अधिक है। इसमें फास्ट चार्जिंग नहीं है, यदि होता तो सोने पर सुहागा होता। बैटरी फुल चार्ज होने पर स्पीकर खुद आपको बताता है।

तो कुल मिलाकर कहें तो यदि आप किसी सस्ते स्मार्ट स्पीकर की तलाश में हैं तो pTron Musicbot Cube के साथ आपकी तलाश खत्म हो सकती है। एक महीने तक लगातार इस्तेमाल के दौरान pTron Musicbot Cube ने हमें निराश नहीं किया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: