Desh

PM Modi Speech: कोरोना काल में पीएम मोदी ने 11वीं बार दिया देश को संदेश, जानें हर बार क्या कहा?

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कुमार संभव
Updated Sun, 26 Dec 2021 12:29 AM IST

सार

कोरोना काल में यह पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम 11वां संबोधन था। इनमें 7 बार उन्होंने साल 2020 के दौरान राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। वहीं, 2021 में आज उन्होंने चौथी बार देश को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी शनिवार (25 दिसंबर) को देश को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से भयभीत नहीं होने की बात कही। पीएम मोदी ने ओमिक्रॉन के संक्रमण से डरने नहीं, बल्कि बचाव और कोविड नियमों का पालन करने की बात भी कही। इसके अलावा पीएम मोदी ने कोरोना टीकाकरण और हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में भी जानकारी दी। राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत होने के बारे में बताया। साथ ही, 10 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को बूस्टर डोज लगने की जानकारी भी दी। इसके अलावा देश में जल्द ही नेजल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन जल्द लगाए जाने की बात भी कही। बता दें कि कोरोना काल में यह पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम 11वां संबोधन था। इनमें 7 बार उन्होंने साल 2020 के दौरान राष्ट्र के नाम संबोधन दिया। वहीं, 2021 में आज उन्होंने चौथी बार देश को संबोधित किया। इस रिपोर्ट में हम पीएम मोदी के हर संबोधन को सिलसिलेवार ढंग से जानते हैं। 

19 मार्च को पीएम मोदी का पहला संबोधन

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में पहला संबोधन 19 मार्च 2020 को दिया था। उस दौरान उन्होंने 29 मिनट का भाषण दिया था। पीएम मोदी ने 22 मार्च 2020 यानी रविवार को जनता कर्फ्यू का एलान किया था।

24 मार्च 2020 को किया लॉकडाउन का एलान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में 24 मार्च 2020 को दूसरी बार देश को संबोधित किया। उस दौरान उन्होंने 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया। साथ ही, देश की आम जनता से अपने-अपने घरों में रहने की अपील की थी। 

3 अप्रैल को तीसरा संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2020 के दौरान तीसरी बार 3 अप्रैल को जनता से रूबरू हुए थे। उस दौरान उन्होंने 12 मिनट का भाषण दिया था और लोगों से 9 अप्रैल को ठीक रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइटें बंद रखने की अपील की थी। 

14 अप्रैल को चौथा भाषण

देश में पहले लॉकडाउन के 21 दिन पूरे होने से पहले 14 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र ने देश को संबोधित किया। उस दौरान उन्होंने 25 मिनट तक लोगों से बातचीत की और 3 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया। 

12 मई को पांचवां संदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को कोरोना काल में देश को पांचवीं बार संबोधित किया। उस दौरान उन्होंने 33 मिनट का भाषण दिया। साथ ही, आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का एलान किया। 

30 जून को छठवां संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 जून 2020 को एक बार फिर आम जनता से रूबरू हुए। उस दौरान उन्होंने 17 मिनट के भाषण में अन्न योजना नवंबर 2020 तक बढ़ाने का एलान किया। साथ ही, देश को अनलॉक करने के बारे में भी जानकारी दी। 

20 अक्टूबर को सातवां संदेश

20 अक्टूबर 2020 को पीएम मोदी ने सातवीं बार देश को संबोधित किया। उस दौरान उन्होंने लोगों को जागरूक किया। साथ ही, कहा कि जब तक कोरोना की दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं।

अप्रैल 2021 में दिया आठवां भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2021 में 20 अप्रैल को जनता से रूबरू हुए। कोरोना काल में यह उनका कुल आठवां, लेकिन साल 2021 का पहला राष्ट्र के नाम संबोधन था। उस दौरान 19 मिनट के भाषण में उन्होंने राज्यों से कहा कि देश को लॉकडाउन से बचाना है। सरकारें इसे आखिरी विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करें।

7 जून को नौवां संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून को राष्ट्र के नाम नौवां संदेश दिया। उन्होंने राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़े 25 फीसदी काम की जिम्मेदारी भी भारत सरकार द्वारा उठाए जाने की जानकारी दी थी। साथ ही, देश के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त लगाए जाने का एलान किया था। 

22 अक्तूबर को 10वां संबोधन

पीएम मोदी ने 22 अक्तूबर को देश को संबोधित किया। साथ ही, 100 करोड़ लोगों को वैक्सीन डोज लगाए जाने पर पूरे देश को बधाई दी थी। उन्होंने कहा था कि देश के पास अब कोविड से निपटने के लिए एक मजबूत सुरक्षा कवच है।

25 दिसंबर को 11वां संबोधन

प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर को देश को संबोधित किया। यह कोरोना काल में पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम 11वां संबोधन था। इस दौरान उन्हें देशवासियों को क्रिसमस की बधाई दी। साथ ही, 15 से 18 साल के बच्चों को तीन जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत होने की बात कही। साथ ही, 10 जनवरी से स्वास्थ्यकर्मियों और सेवाकर्मियों को बूस्टर डोज लगाए जाने का एलान किया। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों को भी 10 जनवरी से एहतियाती डोज लगाए जाने की शुरुआत होने की जानकारी भी दी। पीएम मोदी ने कहा कि देश में नेजल वैक्सीन और डीएनए वैक्सीन भी जल्द शुरू की जाएगी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: