Astrology

Merry Christmas 2021: वास्तु नियमों के अनुसार क्रिसमस पर देंगे उपहार तो झोली में आएंगी खुशियां

Merry Christmas 2021 : क्रिसमस ट्री उपहार में देना और लेना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि इससे आपस के बीच प्रेम बढ़ता है और वह एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं

अनीता जैन ,वास्तुविद
Published by: विनोद शुक्ला
Updated Thu, 23 Dec 2021 09:41 AM IST

सार

Merry Christmas 2021: 25 दिसंबर को प्रभु यीशु के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस का त्योहार (Christmas) मनाया जाता है। इस त्योहार का महत्व ईसाईयों के लिए बहुत होता है। परन्तु आजकल सिर्फ ईसाई ही नहीं, बल्कि सभी धर्म को मानने वाले लोग भी इस त्योहार को खूब धूम-धाम से मनाते हैं।

Merry Christmas 2021 : क्रिसमस ट्री उपहार में देना और लेना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि इससे आपस के बीच प्रेम बढ़ता है और वह एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

Merry Christmas 2021 : 25 दिसंबर को प्रभु यीशु के जन्म के उपलक्ष्य में क्रिसमस का त्योहार (Christmas) मनाया जाता है। इस त्योहार का महत्व ईसाईयों के लिए बहुत होता है। परन्तु आजकल सिर्फ ईसाई ही नहीं, बल्कि सभी धर्म को मानने वाले लोग भी इस त्योहार को खूब धूम-धाम से मनाते हैं। इस अवसर पर लोग अपने परिवार और दोस्तों को उपहार भी देते हैं। पर कई बार आप इस उलझन में होते हैं कि ऐसी कौन सी वस्तु उपहार में दी जाए कि लेने वाला खुश भी हो जाए और उसके लिए दिया हुआ उपहार शुभ भी हो। यदि आप वास्तु नियमों को ध्यान में रखकर उपहार देते हैं तो आपके अपनों के जीवन से कष्ट तो दूर हो ही जाएंगे साथ ही उनके जीवन में खुशियों का आगमन भी होगा। ध्यान रहे कुछ वस्तुएं ऐसी भी हैं जिन्हें गिफ्ट में कभी नहीं देना चाहिए यह वस्तुएं सामने वाले के साथ-साथ आपको भी नुकसान पंहुचा सकती हैं।

खुशियां देंगे ये उपहार

  • क्रिसमस ट्री (Christmas Tree) उपहार में देना और लेना बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि इससे आपस के बीच प्रेम बढ़ता है और वह एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं। रिश्तों की महक को बनाए रखने क़े लिए ताजे फूल या फूल-पत्तियों की पेंटिग गिफ्ट में देना काफी शुभ माना गया है, वास्तु के अनुसार पियोनिया के फूल शुभ होते हैं इनके फूल उपहार में लेने या देने वाले दोनों के परिवार में सौभाग्य बढ़ता है।
  • सात घोड़ों की तस्वीर को भी वास्तु के अनुसार उपहार में देना अत्यंत ही शुभ माना जाता है। सात घोड़ों को सूर्य के रथ का प्रतीक माना जाता है। ऐसी तस्वीर को घर में रखने से आय के स्रोत बढ़ने लगते हैं और घर में सुख और समृद्धि का वास भी होता है।
  • ज्योतिष और वास्तु दोनों में चांदी-सोने को बहुत मंगलकारी माना गया है इसलिए यदि आप चांदी या सोने से बना कोई आइटम भेंट देते हैं तो उनकी समृद्धि में विकास तो होगा ही साथ ही स्वास्थ्य लाभ भी होगा।
  • वास्तु के अनुसार लाफिंग बुद्धा या मिट्टी से बनी कोई भी वस्तु उपहार में दे सकते हैं, इससे लेने वाले के सभी कामों में सफलता प्राप्त होगी और साथ ही उनके जीवन में सुख और शांति का भी वास होगा।

भूलकर भी न दें ये चीजें

  • हम भगवान की प्रतिमा या पेंटिंग देना सही मानते है,जब कि यह गलत है। वास्तुविज्ञान के अनुसार,भगवान की मूर्तियां यदि घर में हों,तो उन्हें स्थापित करने से लेकर उनकी देखभाल करने के सभी नियमों का पालन किया जाना अनिवार्य है। यदि कोई ऐसा न करे,तो इसका उस पर और उसके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव होता है। यदि आप इन्हें देना ही चाहते हैं तो उन लोगों को ही यह उपहार दें जो इनका सम्मान के साथ ध्यान रख सके।
  • धातु की धारदार वस्तुएं जैसे-कैंची, चाकू, तलवार या कोई ज्वलनशील पदार्थ भी उपहार स्वरूप नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से आपस के रिश्ते खराब हो सकते हैं। वास्तु के अनुसार रुमाल और पेन भी गिफ्ट नहीं करना चाहिए ,इससे लेने और देने वाले पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपने व्यवसाय से जुड़ी कोई वस्तु उपहार में देते हैं तो आपको अपने व्यापार में नुकसान झेलना पड़ सकता है।
  • पानी से जुडी हुई चीजें जैसे-एक़्वेरियम, झरना,कछुआ आदि भी गिफ्ट में देने से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी प्रकार कांटेदार और बोनसाई पेड़ उपहार में देने से बचें।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: