Astrology

Makar Sankranti 2022 Daan : मकर संक्रांति के दिन राशि के अनुसार करें दान,सुख-शांति आएगी

Makar Sankranti 2022 Daan : मकर संक्रांति के दिन राशि के अनुसार करें दान,सुख-शांति आएगी

Makar Sankranti Wishes 2022: मकर संक्रांति का त्योहार पूरे देश में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन सूर्यदेव उत्तरायण होते हैं और खरमास की समाप्ति होती है
– फोटो : amar ujala

Makar Sankranti 2022 : मकर संक्रांति का त्योहार पूरे देश में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन सूर्यदेव उत्तरायण होते हैं और खरमास की समाप्ति होती है व इसके साथ ही मांगलिक कार्यों की शुरूआत हो जाती है। इस साल मकर संक्रांति 14 जनवरी, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। इस दिन स्नान और दान का बहुत ही ज्यादा महत्व है। आप अपनी राशि अनुसार इन वस्तुओं का दान करके भगवान सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं।

मेष एवं वृश्चिक राशि-

इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल हैं। अतः इन राशि के जातकों के लिए स्नान के बाद पुण्यकाल में तिल-गुड़, खिचड़ी, मिठाई,मसूर की दाल, मीठे चावल ,लाल या गुलाबी रंग के ऊनी वस्त्र आदि का दान करना चाहिए इसके अलावा लाल चंदन, अनार, नीबू आदि मंदिर में दान देना शुभफलदायक रहेगा।

वृषभ एवं तुला राशि-

इन दोनों राशियों के स्वामी शुक्र हैं। जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह की प्रसन्नता के लिए इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति को दान में अपने राशि स्वामी शुक्र के अनुसार चीनी, बूरा,चावल, दूध-दही, सफेद या गुलाबी रंग के ऊनी कपड़े,खिचड़ी और तिल-गुड़ का दान करना विशेष फलदाई है।

मिथुन एवं कन्या राशि

इस राशि का स्वामी बुध होता है।अतः इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति पर सुबह स्नान करने के बाद गरीबों को साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना चाहिए।

कर्क राशि

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है।इस राशि से संबंधित लोगों को खीर, सफ़ेद तिल के लड्डू,मावा से बनी हुई मिठाईयां,खिचड़ी आदि का दान करना लाभदायक रहेगा।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: