Sports

ITF world champion: विश्व नंबर एक नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार जीता खिताब, सैम्प्रास को पीछे छोड़ा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, पेरिस
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 16 Dec 2021 10:42 PM IST

सार

जोकोविच ने अपने करियर में कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वह फिलहाल राफेल नडाल और रोजर फेडरर के सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी पर हैं।

नोवाक जोकोविच
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

विश्व नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को 2021 आईटीएफ विश्व चैंपियन के खिताब से नवाजा गया। यह उनका रिकॉर्ड सातवां खिताब है। इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने आईटीएफ विश्व चैंपियन का खिताब सात बार नहीं जीता था। वहीं, महिलाओं में एश्ले बार्टी ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। अंतरराष्ट्रीय टेनिस फेडरेशन (आईटीएफ) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

जोकोविच के लिए बेहतरीन रहा साल

जोकोविच ने रिकॉर्ड सातवीं बार रैंकिंग में पहले स्थान पर रहकर साल को खत्म किया। उन्होंने इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट भी जीते। साथ ही यूएस ओपन में रनर अप रहे। जोकोविच को टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में भी हार का सामना करना पड़ा था। अगर वह ये दोनों खिताब भी जीत जाते तो गोल्डेन स्लैम अपने नाम करते।

सैम्प्रास ने छह बार जीता था खिताब

जोकोविच से पहले अमेरिका के पूर्व दिग्गज टेनिस खिलाड़ी पीट सैम्प्रास ने छह बार आईटीएफ विश्व चैंपियन का खिताब जीता था। उन्होंने पहली बार यह खिताब 1978 में जीता था। वहीं, बार्टी ने इस साल अपना पहला विम्बलडन खिताब जीता था। इसके अलावा उन्होंने ओलंपिक में मिक्स्ड डबल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इससे पहले 2019 में भी बार्टी को आईटीएफ के खिताब से नवाजा गया था।

जोकोविच ने खिताब जीतने के बाद क्या कहा

जोकोविच ने खिताब पाने के बाद कहा कि यह साल मेरे लिए शानदार रहा। साथ ही मेरे परिवार, मेरी टीम और मेरे फैंस ने भी साल को एंजॉय किया। यह मेरे लिए गर्व की बात है कि मुझे आईटीएफ अवॉर्ड से सातवीं बार नवाजा गया। मैंने जो अब तक हासिल किया उससे खुश हूं और मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे सर्बियाई टीम से भी खेलने का मौका मिला।

नौ बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके जोकोविच

जोकोविच ने अपने करियर में कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वह फिलहाल राफेल नडाल और रोजर फेडरर के सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी पर हैं। अगर वह अगले महीने होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन में जीत हासिल करते हैं, तो वह इतिहास के सबसे सफल पुरुष टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे। वह नौ बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके हैं।

डबल्स के खिलाड़ियों को भी मिला खिताब

क्रोएशिया के निकोला मेकटिच और माते पाविच को आईटीएफ पुरुष डबल्स विश्व चैंपियंस के खिताब से नवाजा गया। इन दोनों ने इस साल नौ खिताब जीते। वहीं, बारबोरा क्रेजसिकोवा और कैटरिना सिनियाकोवा को आईटीएफ महिला डबल्स विश्व चैंपियंस के खिताब से नवाजा गया। यह इनका लगातार दूसरा खिताब है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: