Entertainment

IMDB Rating: क्या है आईएमडीबी रेटिंग जो तय करती है फिल्म के हिट और फ्लॉप होने का पैमाना, जानें इसके बारे में सबकुछ

बीते हफ्ते रिलीज हुई विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स लगातार लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। अपनी रिलीज के साथ ही इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड कायम किए हैं। इतना ही नहीं फिल्म की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इनकी स्क्रीनों की संख्या भी बढ़ा गई हैं। ऐसे में बीते दिनों आईएमडीबी पर फिल्म की गिरती रेटिंग पर सवाल उठाते हुए विवेक अग्निहोत्री ने गुस्सा जाहिर किया था। रेटिंग को लेकर हुए बवाल के बाद आईएमडीबी रेटिंग पर कई तरह के सवाल पर खड़े हुए थे। आईएमडीबी पर दी जाने वाली रेटिंग किसी भी फिल्म, सीरीज या अन्य को हिट या सुपरहिट बनाने में अहम किरदार निभाती है। ऐसे में जानते हैं आईएमडीबी रेटिंग के बारे में वह सब कुछ जो जानना आपके लिए जरूरी है।

आईएमडीबी का फुल फॉर्म इंटरनेट मूवी डेटाबेस होता है। यह एक इंटरनेट डाटा बेस से जहां रजिस्टर्ड यूजर रेटिंग और रिव्यू देते नजर आते हैं। यह एक ऑनलाइन डाटाबेस है, जो कलाकारों, फिल्मों, टीवी प्रोग्राम और वीडियो गेम्स के बारे में दर्शकों को विभिन्न जानकारी उपलब्ध कराता है। दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस कहे जाने वाले आईएमडीबी के पास दुनियाभर की फिल्मों, टीवी प्रोग्राम, वेब सीरीज आदि की जानकारी होती है। इसके अलावा इसके आने वाली फिल्में और उनकी समीक्षा, बायोग्राफी जैसा डाटा भी उपलब्ध होता है।

आईएमडीबी रेटिंग लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय है कि इसकी रेटिंग और रिव्यू को सीरीज, फिल्मों आदि की सफलता या असफलता का पैमाना माना जाता है। इसकी शुरुआत साल 1990 में “दोज़ आइज़” नाम से हुई थी। इसे अंग्रेजी फिल्म प्रशंसक और कंप्यूटर प्रोग्रामर कर्नल नीधम ने बनाया था। बाद में इसे 1998 में अमेजॉन ने खरीद लिया। 1993 में यह कार्डिफ इंटरनेट मूवी डेटाबेस के नाम से वर्ल्ड वाइड वेब पोर्टल पर रहा है। बाद में 1996 में आईएमडीबी यूनाइटेड किंगडम में शामिल हुआ और इंटरनेट मूवी डेटाबेस लिमिटेड बन गया, जिसके मालिक संस्थापक कर्नल नीधम बनें।

 

बाद में साल 1998 में अमेजॉन डॉट कॉम के संस्थापक, मालिक और सीईओ जेफ बेजोस ने नीधम और अन्य प्रमुख शेयरधारकों से आईएमडीबी को खरीद लिया। बाद में जेफ बेजोस ने इसे एक सहायक निजी कंपनी के रूप में अमेजॉन में जोड़ दिया। वर्तमान में आईएमडीबी पर बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की कई फिल्में, टीवी शोज, वेब सीरीज को 1 से 10 के बीच में रेटिंग दी जाती है। इन रेटिंग के हिसाब से ही सभी फिल्मों और वेब सीरीज को सफल या असफल माना जाता है। आईएमडीबी के पास टॉप 250 फिल्मों की एक सूची है, जिसमें 22 फरवरी 2022 फ्रैंक डाराबोंट द्वारा निर्देशित ‘द शॉशांक रिडेम्पशन’ नंबर वन पर है। 

 

इसके साथ ही इस पर एक रजिस्टर्ड यूज़र भी नियमित रूप से वोट दे सकता है। रेटिंग देने वाले यूजर की नाम भी गुप्त रखा जाता है। आईएमडीबी पर किसी भी वेब सीरीज या वीडियो गेम को रिव्यू देने के लिए आप www.imdb.com पर खाता बना सकते हैं। इसके अलावा कई कलाकार और फिल्मी दुनिया से जुड़े लोग आईएमडीबी को वार्षिक फीस देकर अपना बायोडाटा और तस्वीरें भी इसमें पोस्ट करा सकते हैं। आईएमडीबी की सलाना सदस्यता करीब 150 डॉलर है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: