Astrology

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, खुलेंगे तरक्की के रास्ते, दूर होगी धन से जुड़ी समस्या

Hanuman Jayanti 2022: हनुमान जयंती पर करें ये उपाय, खुलेंगे तरक्की के रास्ते, दूर होगी धन से जुड़ी समस्या

Hanuman Jayanti Par Upay: हिंदू धर्म में हनुमान जयंती का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को संकटमोचन राम भक्त हनुमान का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती का बहुत ही खास महत्व होता है। इस दिन हनुमान भक्त उपवास रखते हैं और विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं। हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती का दिन बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है। इस दिन पूरे भारत में जगह-जगह धार्मिक आयोजन किए जाते हैं। मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन विधि विधान से बजरंगबली की पूजा अर्चना करने से सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है और मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा-आराधना का विशेष महत्व होता है। इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में…  

इन उपायों से प्रसन्न होंगे संकटमोचन

किसी प्रकार के दुख से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति के लिए पीपल के 11 पत्तें लें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम नाम लिखें और इन पत्तों की माला बनाकर हनुमनजी को चढ़ाएं। मान्यता है कि इससे दुख के अलावा धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं और आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।

हनुमान जयंती के दिन पान का विशेष बीड़ा बनवाकर बजरंगबली को अर्पित करें। साथ ही किसी भी हनुमान मंदिर जाकर हनुमानजी के समक्ष एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद आसन लगाकर वहीं पर हनुमान जी का ध्यान करें और बजरंग बाण का पाठ करें। इससे हनुमानजी की कृपा आप पर बनी रहेगी। 

मान्यता है कि हनुमान जयंती के अवसर पर मंदिर में जाकर हनुमान जी का दर्शन करें और उनके सामने घी या तेल का दीपक जलाएं। इसके बाद 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे हनुमानजी प्रसन्न होंगे और आपको जीवन की समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

हनुमान जयंती के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में काली उड़द के 11 दाने, सिंदूर चमेली का तेल, फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। मान्यता है कि इस उपाय से कुंडली के दोष दूर होते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: