Desh

Goa Election 2022 Live: गोवा में मतदान जारी, राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई ने पत्नी रीथा के साथ किया मतदान

गोवा में विधानसभा की सभी 40 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान के बाद 301 उम्मीदवारों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएगी। मतगणना 10 मार्च को होगी। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने कहा कि गोवा में सोमवार को 11 लाख से अधिक मतदाता 301 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में प्रति बूथ मतदाताओं की संख्या करीब 672 है जो देश में सबसे कम है। वास्को विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 35,139 मतदाता हैं, जबकि मोरमुगांव सीट पर सबसे कम 19,958 मतदाता हैं। इस बार 68 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश के तहत मतदान केंद्रों में सभी आवश्यक तैयारियां की गई हैं।

गोवा में इस बार 22 से ज्यादा सीटें मिलेंगी:  प्रमोद सावंत
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह-सुबह मुझे फोन कर शुभकामनाएं दी हैं। हमें उम्मीद हैं कि गोवा में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी। मुझे विश्वास है कि हमें इस बार 22 से ज़्यादा सीटें मिलेंगी। इस बार भी लोग भाजपा को ही वोट देंगे। 

गोवा के राज्यपाल और उनकी पत्नी ने किया मतदान
गोवा के राज्यपाल पी. एस. श्रीधरन पिल्लई और उनकी पत्नी रीथा श्रीधरन ने तलेइगाओ में मतदान केंद्र संख्या-15 पर मतदान किया।  

आकर्षण का केंद्र गोवा का ‘गुलाबी बूथ’
गोवा पूरी तरह चुनावी माहौल में रंग गया है। इस बार ‘गुलाबी बूथ’ लोगों के आकर्षण का केंद्र है। निर्वाचन आयोग ने इस बार चुनाव को पर्यावरणपूरक बनाने के साथ ही 105 गुलाबी बूथ भी बनाए हैं जहां महिला पीठासीन अधिकारि तैनात रहेगी। वहीं, 8 बूथ दिव्यांगों के लिए भी बनाए गए हैं। राज्य निर्वाचन अधिकारी कुणाल ने कहा कि 11 इकोफ्रेंडली मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां बांस से बना मतदान केंद्र होगा। नारियल के छिलके और बांस की ट्रे में मास्क और सैनिटाइजर रखे रहेंगे। हमारी यह कोशिश है कि चुनाव के दौरान प्राकृतिक संसाधनों का इस्तेमाल हो।

गोवा में वर्तमान स्थिति
गोवा विधानसभा में 40 सीटे हैं, जिसमें से भाजपा के पास वर्तमान में 17 विधायक हैं, और उसे महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP), गोवा फारवर्ड पार्टी (GFP) के विजय सरदेसाई और तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। गोवा फारवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक हैं। जबकि दूसरी ओर कांग्रेस के पास 15 विधायक हैं। गोवा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अलावा शिवसेना गठबंधन चुनावी ताल ठोक रहे हैं।

पिता की सीट पर बेटे की अग्नि परीक्षा
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर भी अपने पिता की परंपरागत पणजी विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। पणजी विधानसभा क्षेत्र से टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। भाजपा ने पणजी सीट से अतानासियो मोनसेरेट उर्फ ‘बाबुश’  को मैदान में उतारा है। हाल ही में अतानासियो कांग्रेस के नौ अन्य विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हुए थे। राज्य की चुनावी राजनीति में पणजी विधानसभा सीट का अपना ही महत्व है। पूर्व केंद्रीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने पणजी विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया था, और वह राज्य के तीन बार मुख्यमंत्री भी रहे थे।

विपक्षी दलों ने चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत
भाजपा, कांग्रेस और टीएमसी के कई उम्मीदवारों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक दलों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में उनके द्वारा किए गए विकास कार्यों पर प्रकाश डालते हुए वीडियो संदेश साझा किया था। इस बीच आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी विधानसभा चुनाव के लिए बड़ा वादा किया।उन्होंने वादा किया कि है अगर उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में आई तो 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला को नकद सहायता और कई समुदायों को अन्य लाभ दिए जाएंगे।हालांकि, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने भी महाराष्ट्र के सुशासन के मॉडल को अन्य सभी राज्यों में दोहराए जाने की बात कही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: