Astrology

Fengshui Tips: घर में फेंगशुई की ये खास वस्तुएं रखने से बढ़ने लगती है धन-दौलत

Fengshui Tips: घर में फेंगशुई की ये खास वस्तुएं रखने से बढ़ने लगती है धन-दौलत

Fengshui Tips:  फेंगशुई चीन का वास्तु शास्त्र है। इस में भवन निर्माण और भवन में रखी जाने वाली पवित्र वस्तुओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिलती है। फेंग और शुई का शाब्दिक अर्थ है वायु और जल। यह शास्त्र भी पंचतत्वों पर ही आधारित है। वास्तु शास्त्र की ही तरह फेंगशुई में भी घर और आस-पास की चीजों के बारे में बताया जाता है। इसमें उन चीजों के बारे में बताया जाता है जिन्हें घर पर रखने से गुड लक आ सकता है। फेंगशुई के अनुसार किसी भी घर में ‘ची’ अर्थात् प्राण ऊर्जा का प्रवेश तभी होगा जब उसका मुख्य द्वार सही होगा। फेंगशुई द्वारा बताए गए विभिन्न उपायों को अपनाकर सौभाग्य की प्राप्ति की जा सकती है। फेंगशुई के अनुसार, जब हवा से विंड चाइम्स बजती है, तो इसकी आवाज़ से घर में सुख-समृद्धि आती है और अनेक वास्तु दोष दूर हो जाते हैं। फेंगशुई में विंड चाइम, क्रिस्टल, ड्रैगन, लाफिंग बुद्धा, प्लास्टिक के फूल, कछुआ, जहाज़, सिक्कों आदि का बहुत महत्व है। इन्हें अपने घर या ऑफिस में किसी निर्धारित दिशा में रखकर जहां आप अपने घर-परिवार और नौकरी में सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं, वहीं शांति-सुकून भी पा सकते हैं। आइए जानते हैं फेंगशुई से जुड़े उपयोगी टिप्स के बारे में। 

लाफिंग बुद्धा 

लाफिंग बुद्धा को फेंगशुई में बहुत शुभ माना जाता है। उनकी मूर्ति को ड्रॉइंगरूम में ठीक सामने की ओर रखें, ताकि घर में प्रवेश करते ही आपकी नज़र सबसे पहले उस पर पड़े। यह घर में सौभाग्य लाता है। 

डाइनिंग टेबल

फेंगशुई के कुछ उपाय डाइनिंग हॉल में भी करने चाहिए। गोलाकार डाइनिंग टेबल फेंगशुई में शुभ मानी जाती है, इसलिए घर में ऐसी डाइनिंग टेबल लाएं परंतु ध्यान रखें कि टेबल के साथ लगी कुर्सियों की संख्या सम हो। 

फेंगशुई कॉइन 

घर के दरवाज़े के हैंडल में सिक्के लटकाना घर में धन-संपत्ति और सौभाग्य लाने का बेहतरीन उपाय है। तीन पुराने फेंगशुई सिक्कों को लाल रंग के धागे या रिबन में बांधकर दरवाज़े के हैंडल में लटका दें।  इससे घर के सभी लोगों को लाभ मिलता है। ध्यान रहे कि ये  सिक्के दरवाज़े के अंदर की ओर लटकाएं, न कि बाहर की ओर। 

फिश अक्वेरीयम 

फेंगशुई में फिश कामयाबी का प्रतीक है। फेंगशुई के अनुसार, घर में फिश एक्वेरियम रखने से सुख-समृद्धि आती है।  घर में एक छोटे से फिश एक्वेरियम में गोल्ड फिश रखना सौभाग्यवर्द्धक होता है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: