Sports

Champions League: रूस को लगातार दूसरे साल झटका, यूक्रेन पर हमले के कारण हाथ से गया चैंपियंस लीग का फाइनल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 25 Feb 2022 07:39 PM IST

सार

यूक्रेन पर हमले के कारण रूस से यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल की मेजबानी छिन ली गई है। दुनिया के सबसे बड़े क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल इस बार 28 मई को सेंट पीटर्सबर्ग में नहीं खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले की मेजबानी पेरिस को सौंपी गई है।

चेल्सी की टीम पिछले साल चैंपियंस लीग का फाइनल जीती थी
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन पर हमले के कारण रूस से यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल की मेजबानी छिन ली गई है। दुनिया के सबसे बड़े क्लब फुटबॉल टूर्नामेंट का फाइनल इस बार 28 मई को सेंट पीटर्सबर्ग में नहीं खेला जाएगा। यूईएफए (UEFA) ने शुक्रवार को खिताबी मुकाबले की मेजबानी फ्रांस की राजधानी पेरिस को सौंप दी। पहले इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि इंग्लैंड की राजधानी लंदन को फाइनल मैच आयोजित करने का मौका दिया जा सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ।

यूईएफए ने इस बात की भी घोषणा की है कि रूस और यूक्रेन के क्लब अगली सूचना तक तटस्थ स्थानों पर अपने घरेलू मैच खेलेंगे। इसके अलावा दोनों देश अपने अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी भी तटस्थ स्थान पर करेंगे। सेंट पीटर्सबर्ग से लगातार दूसरे साल फाइनल की मेजबानी छिनी गई है। पिछले साल कोरोनावायरस महामारी के कारण ऐसा हुआ था। तब पुर्तगाल के साथ पोर्तो को मेजबानी मिली थी। फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की दो टीमें आमने-सामने थीं। चेल्सी ने मैनचेस्टर सिटी को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। 

यूईएफए ने अपने बयान में कहा, “यूईएफए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को उनके व्यक्तिगत समर्थन के लिए धन्यवाद। उन्होंने संकट के समय में यूरोपीय क्लब फुटबॉल के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को फ्रांस में मेजबानी करने की प्रतिबद्धता जाहिर की। यूईएफए उनकी प्रशंसा करता है।”

रूस के बड़े शहर सेंट पीटर्सबर्ग में यूरोपियन चैंपियनशिप के कई मुकाबले पहले आयोजित हो चुके हैं। वहां 2018 में फीफा वर्ल्ड कप के कई मैच खेले गए थे। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के लिए मार्च में होने वाले क्वालीफाइंग राउंड के लिए भी फीफा ने नया आदेश जारी किया है। रूस अब पोलैंड के खिलाफ प्लेऑफ मैच की मेजबानी तटस्थ मैदान पर करेगा।

पेरिस के नेशनल स्टेडियम के बारे में जानें

  • इस बार फ्रांस के नेशनल स्टेडियम में चैंपियंस लीग का फाइनल मैच होगा।
  • यह मैदान पेरिस के उत्तर में स्थित है। इसकी दर्शक क्षमता करीब 81 हजार है।
  • दर्शक क्षमता के हिसाब से यह यूरोप का सातवां सबसे बड़ा स्टेडियम है।
  • इस स्टेडियम का इस्तेमाल फ्रांस की राष्ट्रीय फुटबॉल और रग्बी टीम करती है।
  • इसका निर्माण फीफा वर्ल्ड कप 1998 से पहले हुआ था। इसी मैदान पर फ्रांस की टीम ने मजबूत ब्राजील को फाइनल में 3-0 से हराकर खिताब पर कब्जा किया था।
  • 2024 में होने वाले ओलंपिक खेलों के दौरान यहां एथलेटिक्स के इवेंट आयोजित होंगे। इसके अलावा 2023 रग्बी वर्ल्ड कप की भी मेजबानी भी यह स्टेडियम करेगा।
  • नेशनल स्टेडियम में साल 2000 और 2006 में चैंपियंस लीग का फाइनल हो चुका है।
  • 2016 यूरो कप के फाइनल समेत कई मुकाबले यहां खेले गए थे। तब पुर्तगाल ने फ्रांस को 1-0 से हराया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: