Sports

Russian Ukraine War: रूस के खिलाफ जंग के मैदान में उतरेंगे पूर्व हैवीवेट बॉक्सिंग चैंपियन विटाली, भाई व्लादिमीर भी होंगे साथ

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, कीव
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Fri, 25 Feb 2022 11:22 AM IST

सार

विटाली क्लिट्सको के साथ उनके भाई व्लादिमीर क्लिट्सको भी जंग के मैदान में रूसी सेना का सामना करेंगे। ये दोनों भाई बॉक्सिंग की दुनिया में कमाल कर चुके हैं। 
 

विटाली और उनके भाई व्लादिमीर क्लिट्सको
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन पर रूसी सेना हमले के बाद राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आम नागरिकों से भी हथियार उठाने की अपील की है। इसके बाद यूक्रेन के पूर्व हैवीवेट चैंपियन विटाली विटाली क्लिट्सको ने भी जंग के मैदान में उतरने का फैसला किया है। उनके भाई व्लादिमीर क्लिट्सको भी उनके साथ होंगे। ये दोनों ही दिग्गज बॉक्सर रह चुके हैं और अब जंग के मैदान में रूसी सेना के खिलाफ मोर्चा संभालने के लिए तैयार हैं। 

रूस के हमले में यूक्रेन के 137 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 316 लोग घायल हुए हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने बाकी देशों से मदद की अपील की है। उन्होंने कहा कि सभी देशों ने रूस के खिलाफ जंग में उन्हें अकेला छोड़ दिया है। अमेरिकी रक्षा अधिकारियों का कहना है कि रूसी सेना अगले 96 घंटों में राजधानी कीव पर कब्जा कर लेगी। इसके बाद वहां रूस समर्थित सरकार बनाई जाएगी। 

2014 से कीव के मेयर हैं विटाली

विटाली 2014 से यूक्रेन की राजधानी कीव के मेयर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब उनके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है और वे लड़ने के लिए तैयार हैं। 50 साल के विटाली को डॉ, आयरनफिस्ट के नाम से जाना जाता था। उन्होंने कहा कि उन्हें यूक्रेन पर और यूक्रेन के लोगों पर भरोसा है। 

कौन है विटाली क्लिट्सको?

विटाली ने अपने करियर में कई बड़ी लड़ाईयां जीती हैं। 1999 से 2000 के बीच उन्होंने डबल्यू एच ओ खिताब अपने नाम किया था। वहीं 2004 से 2005 के बीच द रिंग मैगजीन का खिताब उनके पास था। उन्होंने हैवीवेट फाइट में 15 से ज्यादा विरोधियों को हराया था। सात ही 12 बार उन्होंने अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया था। 2011 में विटाली और व्लादिमीर ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। उस दौरान ये दोनों मिलकर सबसे ज्यादा 30 हैवीवेट फाइट जीत चुके थे। 2020 तक यह संख्या 40 पहुंच गई थी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: