Entertainment

Prakash Jha Birthday: घर से 300 रुपये लेकर निर्देशक बनने निकले थे प्रकाश झा, फुटपाथ पर गुजारनी पड़ी कई रातें

बॉलीवुड के जाने माने प्रोड्यूसर व डायरेक्टर प्रकाश झा का आज 70वां जन्मदिन है। 27 जनवरी 1952 को बिहार के चंपारण में जन्में प्रकाश झा ने सैनिक स्कूल तिलैया से अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में दाखिला लिया। पेंटर बनने के सपने को पूरा करने के लिए निर्देशक ने स्नातक की पढ़ाई को बीच में ही छोड़कर मुंबई आने का फैसला किया। मुंबई पहुंचने के बाद प्रकाश झा ने जेजे स्कूल ऑफ आट्र्स जॉइन किया और अपनी पेंटिंग स्किल्स को निखारने में व्यस्त हो गए। एक दिन उन्होंने मुंबई में चल रही फिल्म ‘ड्रामा’ की शूटिंग देखी। उन्हें इतना मजा आया कि उन्होंने अपना पेंटर बनने का ईरादा बदल दिया और निर्देशक बनने की ओर कदम बढ़ाने लगे।

पुणे की ओर हुए रवाना

साल 1973 की बात है। फिल्म ‘धर्मा’ की शूटिंग चल रही थी। प्रकाश झा ने फिल्म के प्रोडक्शन को ध्यान से देखा और अन्य बारीकियां सिखने के लिए एफटीआईआई (फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया), पुणे जॉइन कर लिया। यहां उन्होंने प्री-प्रोडक्शन व पोस्ट प्रोडक्शन का काम और एडिटिंग करना सीखा। लेकिन कुछ कारणों की वजह से  इंस्टीट्यूट बंद हो गई और पढ़ाई के बीच में ही प्रकाश झा को मुंबई आना पड़ा।

300 रुपये लेकर घर से निकले थे प्रकाश झा

काम न करने की वजह से प्रकाश झा के पास रूम का रेंट भरने और खाने तक के पैसे नहीं थे। एक साक्षात्कार के दौरान प्रकाश झा ने अपने स्ट्रगल के दिनों को याद कर बताया था कि मैं घर से सिर्फ 300 रुपये और कैमरे लेकर निकला था। उस समय माता-पिता के साथ रिश्ते अच्छे नहीं थे। पिताजी को इस कदर नाराज थे कि उन्होंने 5 सालों तक मुझसे बात नहीं की थी।

जुहू बीच के फुटपाथ पर बीतीं रातें

घर छोड़कर मुंबई आने के बाद प्रकाश झा को काम मिलने में समय लग रहा था। अब तक उनके 300 रुपये भी खत्म हो गए थे। माता-पिता से रिश्ते अच्छे न होने की वजह से उनसे भी मदद नहीं मांग पा रहे थे। यही वजह थी कि उन्हें मुंबई के जुहू बीच के फुटपाथ पर कई रातें गुजारनी पड़ी। लेकिन, धीरे-धीरे संघर्ष के बीच रास्ते खुलते गए और वह अपनी फिल्मों के जरिए बॉलीवुड में सफलता का परचम लहराते गए।

दीप्ति से की शादी 

प्रकाश झा ने साल 1985 में मशहूर अभिनेत्री दीप्ति नवल से शादी कर ली। शादी के बाद दोनों ने एक बेटी को गोद लिया जिसका नाम दिशा है। दोनों काफी खुश थे। हालांकि शादी के 17 सालों बाद दोनों ने अलग होने का फैसला किया और तलाक ले लिया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: