Tech

Health Apps in India: भारत में लोकप्रिय पांच हेल्थ एप जिन्हें मिल चुका है गूगल प्ले का अवार्ड

फिटनेस के शौकीन भारत में पहले भी थी लेकिन सोशल मीडिया और स्मार्टफोन का दौर आने के बाद इनके बारे में लोग जानने लगे हैं। गैजेट के साथ फिटनेस का शौक दिनों-दिन बढ़ रहा है। फिटनेस गैजेट के अलावा भारत में फिटनेस एप का मार्केट भी काफी ग्रोथ कर रहा है। पिछले साल दिसंबर में App Annie ने टॉप एप को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि भारत में 2020 में हेल्थ एंड फिटनेस एप की डाउनलोडिंग में 80 फीसदी का इजाफा हुआ है। पिछले साल नवंबर में गूगल ने भी भारत में लोकप्रिय कुछ हेल्थ एप को गूगल प्ले अवार्ड दिया है। आज की इस रिपोर्ट में हम इन्हीं एप के बारे में बात करेंगे।

हेल्थ और फिटनेस एप के बारे में बात करते हुए गूगल प्ले पार्टनरशिप के निदेशक, आदित्य स्वामी ने कहा, ‘स्थानीय स्वास्थ्य और फिटनेस एप ने महामारी के दौरान काफी वृद्धि की है। यह देखना बहुत ही दिलचस्प है कि हमारे स्थानीय डेवलपर्स देशभर के लोगों के जीवन में सार्थक प्रभाव पैदा करते हैं जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को पूरा करते हैं। Google Play में हम भारत में स्थानीय डेवलपर के विकास के लिए निवेश कर रहे हैं, ताकि उन्हें बड़े पैमाने पर मदद मिल सके।’

jumpingMinds

jumpingMinds एक मेंटल हेल्थ एंड वेलनेस एप है। इसे आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ स्मार्ट AI बॉट, सेल्फ केयर टूल आदि का सपोर्ट मिलता है। यदि कोई किसी कारण से तनाव से गुजर रहा है तो यह एप उसकी काफी मदद कर सकता है। इसके यूजर्स की संख्या एक अरब से भी अधिक है।

 

Evolve

Evolve भी एक मेंटल हेल्थ एप है। इसका इंटरफेस काफी बढ़िया बनाया गया है ताकि यूजर्स को एक सूकून मिले। इसके कंटेंट मेंटल थेरेपी में काफी मदद करते हैं। इस एप को एक लाख से अधिक यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। पिछले साल कोरोना के दौरान लोगों के अकेलापन को ध्यान में रखते हुए इसमें कंटेंट अपलोड किए गए थे।

being

WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 8 बिलियन लोग मानसिक परेशानी, तनाव से जूझ रहे हैं। इनमें से 60 फीसदी लोगों को मेंटल हेल्थकेयर की जरूरत है। यह एप यूजर्स को सेल्फ थेरेपी की सुविधा देता है। इस एप का मकसद 2030 तक एक अरब लोगों की मदद करने का है।

SARVA

यदि आप योग के लिए किसी एप की तलाश कर रहे हैं तो SARVA आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसमें योग के जरिए वजन कम करने से लेकर बेहतर नींद के लिए जानकारी दी गई है। इसमें योग के 25 प्रकार के बारे में कंटेंट मौजूद है। इस एप को 2013 में लॉन्च किया गया था। फिलहाल इसे डाउनलोड्स 5 लाख से अधिक हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: