Sports

BWF World Badminton Championship: खिताब बचाने उतरेंगी सिंधू, ताइपे की ताई से मिलेगी चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, स्पेन
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Sun, 12 Dec 2021 02:46 AM IST

सार

बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में पीवी सिंधू खिताब बचाने के इरादे से उतरेंगी। उन्हें इस टूर्नामेंट में ताइपे की ताई से कड़ी चुनौती मिलेगी। 
 

पीवी सिंधू
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू रविवार से यहां शुरू हो रही बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में खिताब के बचाव के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगी। सिंधू हाल में विश्व टूर फाइनल्स में उप विजेता रही थीं। इससे पहले वह फ्रेंच ओपन, इंडोनेशिया मास्टर्स और इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंची थी।

हैदराबाद की यह 26 वर्षीय खिलाड़ी अब अपने पहले विश्व चैंपियनिशप खिताब का बचाव करने के लिए उतरेंगी जो उन्होंने दो साल पहले स्विट्जरलैंड के बासेल में जीता था। सिंधू को पहले दौर में ‘बाई’ मिली है। उन्हें अगले दौर में मार्टिना रेपिस्का का सामना करना है जिनकी पहले दौर की प्रतिद्वंद्वी रसेली हर्टवान भी टूर्नामेंट से हट गई है। सिंधू को इस मैच में जीत के बाद थाईलैंड की चोचुवांग का सामना करना पड़ सकता है।

ताई से मिलेगी कड़ी टक्कर

कई स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में सिंधू के पास अपने खिताब का बचाव करने का अच्छा मौका रहेगा लेकिन इसके बावजूद उन्हें थाईलैंड की नौवीं वरीयता प्राप्त पोर्नपावी चोचुवोंग, चीनी ताइपे की शीर्ष वरीय ताई जु यिंग और कोरिया की किशोरी आन सियोंग की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। सियोंग अभी बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। उन्होंने इंडोनिशया मास्टर्स और इंडोनिशया ओपन का खिताब जीतने के बाद पहली बार विश्व टूर फाइनल भी जीता।

चोटिल सानिया नहीं लेंगी हिस्सा

इंडोनेशिया के कई प्रमुख खिलाड़ियों और दो बार के विजेता केंटो मोमोता जैसे शीर्ष खिलाड़ियों के नहीं खेलने से टूर्नामेंट की चमक फीकी पड़ गई है। महिला वर्ग में तीन बार की चैंपियन कैरोलिना मारिन और 2017 की विजेता नाजोमी ओकुहारा भी भाग नहीं ले रही हैं। यह पहला अवसर होगा जबकि लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता और विश्व चैंपियनशिप 2015 की रजत पदक विजेता साइना नेहवाल चोटिल होने के कारण इस प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेगी।  

पुरुष एकल में किदांबी से रहेंगी उम्मीदें

पुरुष एकल में 12वीं वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत का सामना स्पेन के पाब्लो अबेन से और बी साई प्रणीत का नीदरलैंड के मार्क कालजोऊ से होगा। एच एस प्रणय पहले दौर में आठवीं वरीयता प्राप्त एनजी का लोंग का सामना करेंगे जबकि लक्ष्य सेन के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी ने भी अपना नाम वापस ले लिया है। पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी को पहले दौर में ‘बाई’ मिली है। महिला युगल में एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा के पहले दौर के प्रतिद्वंद्वी भी हट गए हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: