Entertainment

Banned Movies: कभी धर्म, ताे कभी समाज के नाम पर, विदेशों में बैन हैं बॉलीवुड की ये सुपरहिट फिल्में

बॉलीवुड फिल्मों और विवादों का पुराना नाता है। भारत में हर साल रिलीज होने वाली कई फिल्मों के तथ्यों या कहानी पर हंगामा जरूर होता है। लेकिन अंतत: कुछ काट-छांट के बाद इन्हें सिनेमाघरों या ओटीटी पर रिलीज कर दिया जाता है। लेकिन बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में भी हैं जिन्हें विदेश के सेंसर बोर्ड से रिलीज की अनुमति नहीं मिली है। इसका हालिया उदाहरण भूमि पेडनेकर और राजकुमार राव की फिल्म ‘बधाई दो’ है। जिसे संयुक्त अरब अमीरात सेंसर बोर्ड ने कई शर्ताें के साथ रिलीज की अनुमति दी है। सेंसर बोर्ड के मुताबिक 21 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को केवल रात के शो में ही यह फिल्म देखने दी जाएगी।

पैडमैन

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘पैडमैन’ को भारत में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। हालांकि पाकिस्तान ने अक्षय कुमार की फिल्म पर आपत्ति जताई और इस अपने मुल्क में बैन कर दिया था।

बेल बॉटम

साल 1980 में हुए विमान हाईजैक की घटना पर आधारित फिल्म ‘बेल बॉटम’ को सऊदी अरब, कुवैत और कतर में बैन कर दिया गया है। तीनों देशों के सेंसर बोर्ड का कहना है कि फिल्म में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है, इसलिए इस हम अपने मुल्क में नहीं रिलीज करेंगे।

नीरजा

फिल्म ‘नीरजा’ को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। पड़ोसी देश का तर्क है कि सोनम कपूर की फिल्म में पाकिस्तान की छवि को गलत तरीके से पेश किया गया है, इसलिए इसे यहां रिलीज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

उड़ता पंजाब

शाहिद कपूर की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ में ड्रग्स के फैले जाल काे उजाकर किया गया है। इसके रिलीज के वक्त भारत में खासकर पंजाब में खूब विवाद हुआ था। फिल्म में इस्तेमाल की गई गालियां की वजह से इसे पाकिस्तान में बैन कर दिया गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: