Sports

Australian Open 2022: 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब से दो कदम दूर राफेल नडाल, पांच सेटों में जीता क्वार्टर फाइनल मुकाबला

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मेलबर्न
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Tue, 25 Jan 2022 07:49 PM IST

सार

नडाल अब इतिहास रचने से बस दो कदम दूर हैं। 21 ग्रैंडस्लैम जीतते ही वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर ने 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं।

राफेल नडाल

ख़बर सुनें

विस्तार

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में 14वीं वरीयता प्राप्त कनाडा के डेनिस शापोवालोव को हरा दिया। यह मुकाबला पांच सेटों तक चला। छठी वरीयता प्राप्त नडाल ने चार घंटे आठ मिनट तक चले मुकाबले को 6-3, 6-4, 4-6, 3-6, 6-3 से जीता। 

नडाल अब इतिहास रचने से बस दो कदम दूर हैं। 21 ग्रैंडस्लैम जीतते ही वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर ने 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। जोकोविच यह टूर्नामेंट नहीं खेल रहे। वह डिफेंडिंग चैंपियन थे और नौ बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। नडाल ने यह खिताब सिर्फ एक बार 2009 में जीता था।

पहला दो सेट नडाल ने आसानी से अपने नाम किया

पहले सेट में नडाल ने 3-1 की बढ़त बनाई और फिर इसे 6-3 से जीत लिया। दूसरे सेट में शापोवालोव और नडाल 3-3 की बराबरी पर थे। इसके बाद सातवें गेम में नडाल ने शापोवालोव का सर्विस प्वाइंट ब्रेक किया और दूसरा सेट भी 6-4 से जीत लिया। ऐसा लग रहा था कि नडाल लगातार तीसरा सेट जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगे, लेकिन कनाड के खिलाड़ी ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 

शापोवालोव ने तीसरे और चौथे सेट में की वापसी

शापोवालोव ने तीसरा और चौथा सेट 6-4, 6-3 से अपने नाम किया और मैच को बराबरी पर ला दिया। पांचवें सेट को जीतने वाला खिलाड़ी मैच पर कब्जा करता। आखिरी सेट में हालांकि, नडाल ने कोई गलती नहीं की और 4-1 की बढ़त बनाई और फिर 6-3 से सेट और मैच भी अपने नाम कर लिया। 

नडाल और बैरेटिनी में होगा मुकाबला

वहीं, दूसरे क्वार्टर फाइनल में सातवीं वरीयता प्राप्त मातियो बैरेटनी ने 17वीं वरीयता प्राप्त गेल मोनफिल्स को पांच सेटों तक चले कड़े मुकाबले में 6-4, 6-4, 3-6, 3-6, 6-2 से हरा दिया। अब नडाल का सेमीफाइनल में सामना बैरेटिनी से होगा। 

मेदवेदेव और सितसिपास भी क्वार्टर फाइनल में

इसके अलावा पुरुष एकल का तीसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को 11वीं वरीयता प्राप्त जानिक सिनर और चौथी वरीयता प्राप्त स्टेफानोस सितसिपास से होगा। चौथा क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को ही नौवीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर एलियासिमे और विश्व नंबर दो दानिल मेदवेदेव के बीच होगा।

महिला एकल में एश्ले बार्टी का मैच जारी

मंगलवार को महिला एकल के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त बारबोरा क्रेज्सिकोवा को उलटफेर का सामना करना पड़ा। उन्हें गैरवरीय मेडिसन कीज ने लगातार सेटों में 6-3, 6-2 से हरा दिया। दूसरे मुकाबले में विश्व नंबर एक एश्ले बार्टी ने 21वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला को लगातार सेटों में 6-2, 6-0 से हरा दिया। सेमीफाइनल में बार्टी मेडिसन कीज से भिड़ेंगी।

महिला एकल का तीसरा क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को 27वीं वरीयता प्राप्त डेनियल कॉलिन्स और एलिज कॉर्नेट के बीच खेला जाएगा। कॉर्नेट ने पिछले मुकाबले में पूर्व चैंपियन सिमोना हालेप को हराया था। वहीं, चौथा क्वार्टर फाइनल मुकाबला सातवीं वरीयता प्राप्त इगा स्विटेक और काइया कनेपी के बीच खेला जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: