Desh

सुविधा: बिना स्मार्टफोन बुक कर सकेंगे बीपीसीएल का सिलिंडर, भुगतान भी, पढ़ें कुछ खास खबरें

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने ऐसे एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए ‘वॉयस’ आधारित डिजिटल भुगतान सुविधा शुरू की है, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है। बीपीसीएल ने आवाज या वॉयस के जरिये डिजिटल भुगतान सुविधा देने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज से साझेदारी की है।

इसके साझेदारी के तहत भारतगैस के उपभोक्ता ‘यूपीआई 123 पे’ से रसोई गैस सिलेंडर बुक  कर सकते हैं। उसका भुगतान भी कर सकते हैं। यूपीआई 123पे शुरू करने की घोषणा के बाद बीपीसीएल यह सेवा देने वाली पहली कंपनी है। 

मलिक को छुड़ाने के लिए तीन करोड़ मांगे, रिपोर्ट दर्ज
महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक के बेटे ने वीबी नगर थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में आरोप लगाया है कि एक व्यक्ति ने उनके पिता को जमानत पर छुड़ाने के लिए तीन करोड़ रुपये मांगे हैं। धन शोधन के मामले में एनसीपी नेता नवाब मलिक पिछले महीने से ईडी की हिरासत में हैं।

उनके बेटे आमिर मलिक ने रिपोर्ट में कहा कि उन्हें एक ई-मेल मिली। इसमें खुद को इम्तियाज बताने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह नवाब मलिक को जमानत पर छुड़ाने का प्रयास करेगा। इसके बदले उसने बिटक्वाइंस में तीन करोड़ रुपये मांगे हैं। आमिर मलिक ने स्वीकार किया कि उन्होंने रिपोर्ट दर्ज कराई है, लेकिन गोपनीय बताकर इससे ज्यादा कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। 

नागपुर के जेल अधीक्षक को अवमानना में 7 दिन की कैद, 5 हजार जुर्माना
बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने कोविड-19 के दौरान कैदियों को आपात पैरोल देने में अनियमितता बरतने पर केंद्रीय कारागार नागपुर के जेल अधीक्षक को अवमानना का दोषी मानते हुए 7 दिन की कैद और पांच हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई है। इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के लिए उन्हें 10 हफ्ते की मोहलत दी गई है।

जस्टिस विनय देशपांडे और जस्टिस अमित बोरकर की खंडपीठ के समक्ष पिछले साल जुलाई में दायर याचिका में हनुमान पेंडम ने कहा था कि कोविड के दौर में महाराष्ट्र सरकार की ओर से आपात पैरोल का आदेश आया था।

इसके तहत उन्होंने पैरोल मांगा, लेकिन अर्जी जेल अधीक्षक अनूप कुमरे ने यह कहकर ठुकरा दी कि इससे पहले पैरोल के दौरान वह 14 दिन देरी से लौटा था। अदालत ने फिरोज मिर्जा को न्याय मित्र नियुक्त किया। 

भारत और इंडोनेशिया अब  मिलकर आतंकवाद से लड़ेंगे
भारत और इंडोनेशिया के बीच बृहस्पतिवार को जकार्ता में आतंकवाद और हिंसक उग्रवाद से लड़ने पर दोनों देशों के साझा हितों पर व्यापक बातचीत हुई। दोनों देशों में दूसरी सुरक्षा वार्ता के दौरान भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और इंडोनेशिया के राजनीतिक, कानूनी और सुरक्षा संबंधी मामलों के मंत्री मोहम्मद महफूद ने रक्षा और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के उपाय तलाशने पर भी जोर दिया।

महफूद और डोभाल ने बातचीत के दौरान मौजूदा वैश्विक और सुरक्षा मुद्दे, आतंकवाद से मुकाबला सहित अन्य द्विपक्षीय साझी प्राथमिकताओं पर विस्तृत चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि इसके अलावा दोनों पक्षों ने समुद्री, साइबर सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी बात की। उन्होंने बताया कि दोनों देशों ने दूसरी सुरक्षा वार्ता से साझी चुनौतियों से निपटने में सहयोग और प्रगाढ़ होन पर भरोसा जताया। बैठक में अजित डोभाल और मंत्री महफूद ने सुरक्षा वार्ता के लिए एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। 

50 लाख रुपये की हेराफेरी में बैंक मैनेजर और सुरक्षा गार्ड गिरफ्तार
ओडिशा के गंजम जिले में एक बैंक शाखा प्रबंधक और सुरक्षा गार्ड को 50 लाख रुपये से अधिक की हेराफेरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के मुताबिक, उत्कल ग्रामीण बैंक (यूजीबी) के ऋण खातों के ऑडिट के बाद धोखाधड़ी का पता चला। पुलिस ने कहा कि निहार कांत प्रधान और सुरक्षा गार्ड अजय पांडा ने विभिन्न संगठनों और संयुक्त देयता समूहों को ऋण देने के बहाने लगभग 52 लाख रुपये की हेराफेरी की थी। प्रधान ने पिछले साल जून में शाखा प्रबंधक के रूप में शुरुआत की थी। 

राजस्थान : दलित महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म
 राजस्थान के धौलपुर जिले में दलित महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। कंचनपुर थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार, लालू ठाकुर, धन सिंह ठाकुर, विपिन ठाकुर, मोहित ठाकुर, सचिन ठाकुर और लोकेंद्र सिंह ठाकुर ने मंगलवार को उसे तथा उसके पति को रास्ते में रोका और मारपीट की। उसके पति को देसी पिस्तौल की बट से मारा और उसके साथ दुष्कर्म किया। आरोपी और महिला एक ही गांव के हैं। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: