videsh

सिर्फ पुतिन ही जानते हैं अगली चाल: यूक्रेन पर हमले की पोजिशन में 40 फीसदी रूसी सेना तैनात, किसी भी बहाने हो सकता है आक्रमण 

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन
Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव
Updated Sat, 19 Feb 2022 11:45 AM IST

सार

सामान्य समय में यूक्रेन सीमा पर 60 बटालियन युद्ध की पोजिशन में तैनात रहती थीं। फरवरी की शुरुआत में यह 80 बटालियन हो गईं, लेकिन पिछले 48 घंटे में 125 बटालियनों को सामरिक भूमिका में तैनात किया गया है।

सांकेतिक तस्वीर
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन को लेकर रूस का रुख दुनिया के लिए अभी भी अस्पष्ट है। रूस कब, कैसे और कौन सी चाल चलेगा, यह सिर्फ उनके राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को ही पता है। दरअसल, हाल ही में रूस ने एक वीडियो जारी कर कहा था कि क्रीमिया से वह अपन सैन्य अभ्यास को समाप्त कर रहा है। उसने यूक्रेन सीमा से सैनिकों की वापसी की वीडियो भी जारी की थी, लेकिन अब अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने एक खुलासा कर सभी को चौंका दिया है। 

एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन की सीमा पर अभी भी 40 प्रतिशत रूसी सैनिक हमले की स्थिति में तैनात हैं। नाम न छापने की शर्त पर अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने बताया कि पिछले 48 घंटे में यूक्रेन की सीमा पर सामरिक सैन्य जमावड़ा किया गया है।

125 बटालियनों की तैनाती 

रक्षा अधिकारी के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन की सीमा पर 125 बटालियन सामरिक समूहों का जमावड़ा किया है। यह सभी बटालियन हमले की पोजिशन में तैनात हैं। उन्होंने बताया कि सामान्य समय में यह जमावड़ा 60 बटालियन का होता है, लेकिन फरवरी की शुरुआत में यह 80 बटालियन हो गया, वहीं पिछले 48 घंटे में इसे 125 कर दिया गया है। 

अमेरिका ने दी है हमले की चेतावनी

इस तनातनी के बीच अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि, रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमले के लिए रूस किसी भी क्षेत्र में किसी घटना के जरिए यूक्रेन को उकसा सकता है। उन्होंने कहा कि व्लादिमिर पुतिन के पास कई विकल्प मौजूद हैं और वह बहुत जल्द हमला कर सकते हैं। 

यूक्रेन ने नागरिकों से की यह अपील 

यूक्रेन की रक्षा खुफिया एजेंसी डीआईयू ने ट्वीट करके रूस पर निशाना साधा है। डीआईयू ने ट्वीट किया कि यूक्रेन के अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में अपने सैनिकों के माध्यम से रूस बुनियादी सुविधाओं और ढांचों को नुकसान पहुंचाकर स्थिति को अस्थिर करना चाहता है और इस तरह की घटनाओं को वह यूक्रेन पर आतंकवादी जैसी गतिविधियों के आरोप लगाने के लिए आधार बनाना चाहता है। इसके साथ ही यूक्रेन की खुफिया एजेंसी ने अपने नागरिकों को सचेत करते हुए कहा कि अपने घरों से न निकलें और जहां तक हो सकते सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने से बचें। एजेंसी ने आतंकी कृत्य जैसी उकसावे वाली किसी भी घटना के किसी भी समय घटने की आशंका जताई है।

रूसी सेना कीव को बनाएगी निशाना : बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को एक बार फिर यूक्रेन संकट को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि हमारे पास यह मानने का कारण है कि रूसी सेना आने वाले दिनों में यूक्रेन पर हमला करने का इरादा रखती है। हमें विश्वास है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव को निशाना बनाएंगे। बाइडेन ने कहा कि रूस की ओर से दुष्प्रचार में वृद्धि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का बहाना हो सकती है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: