Tech

काम की बात: AC खरीदते समय इन पांच बातों को ना करें नजरअंदाज, रहेंगे फायदे में

मार्च का महीने अभी खत्म भी नहीं हुआ लेकिन गर्मी का कहर शुरू हो गया है। देश के कई इलाकों में तापमान 35-38 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में एयर कंडीशनर (एसी) और कूलर की बाजार में मांग बढ़ गई है। आप में से भी कई लोग ऐसे होंगे जो एयर कंडीशनर खरीदने की सोच रहे होंगे, लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें कि यदि आप एसी खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा, नहीं तो बाद में आपको दिक्कत हो सकती है।

5 स्टार रेटिंग

एसी खरीदते समय 5 स्टार रेटिंग का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। जितनी ज्यादा रेटिंग वाला एसी खरीदेंगे उतनी ही बिजली की बचत होगी और आपको जेब ढिली नहीं करनी होगी। इसलिए स्टार रेटिंग जरूर चेक करें।

विंडो और स्पिल्टि एसी

विंडो एसी सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में दिक्कत नहीं होती है, लेकिन सैमसंग जैसी बड़ी कंपनियों ने अब विंडो एसी बनाना बंद कर दिया है। तो आप स्पिल्टि एसी खरीद सकते हैं। 

बड़े कमरे के लिए फ्लोर स्टैंडिंग एसी

यदि आपको बड़े कमरे या हॉल के लिए एसी खरीदना है तो आप फ्लोर स्टैंडिंग एसी का चुनाव कर सकते हैं। इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी, साथ ही आपका बड़ा कमरा भी ठंडा रहेगा।

एसी की साइज 

एसी की साइज कमरे की साइज पर निर्भर करती है। कमरे के साइज के हिसाब से एसी खरीदें। जैसे- 120 स्क्वायर फीट जगह के हिसाब से 1 टन की क्षमता वाला AC परफेक्ट होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

10
Entertainment

Puneeth Rajkumar: स्कूल सिलेबस में शामिल होगी पुनीत की जीवनी, कर्नाटक सरकार जल्द ले सकती है फैसला

To Top
%d bloggers like this: