Tech

काम की बात: घर बैठे सिम कार्ड के लिए कर सकते हैं अप्लाई, इस तरह से वैरिफिकेशन भी हो जाएगा

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आजकल नया सिम कार्ड लेना थोड़ा मुश्किल और थोड़ा आसान हो गया है। मुश्किल इसलिए कि पहले लोग किसी की भी आईडी से आसानी से नया सिम कार्ड ले लेते थे, लेकिन अब यह काफी मुश्किल हो गया है और आसान इसलिए कि अब आप घर बैठे ही नए सिम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और महज कुछ दिनों में ही सिम कार्ड आपके घर भी पहुंच जाएगा। इतना ही नहीं, आपके नए मोबाइल कनेक्शन का वैरिफिकेशन भी घर बैठे ही हो जाएगा। दूरसंचार विभाग की तरफ से हाल ही में इससे संबंधित एक आदेश जारी किया गया है। आदेश के मुताबिक, ग्राहकों को नया मोबाइल कनेक्शन एक ऐप/पोर्टल आधारित प्रोसेस के जरिये दिया जाएगा। इसमें लोग घर बैठे सिम कार्ड लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं और यूआईडीएआई आधारित वैरिफिकेशन के जरिये घर पर ही सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

फिलहाल नया सिम कार्ड लेने या प्रीपेड कनेक्शन को पोस्टपेड या पोस्टपेड को प्रीपेड में बदलने के लिए लोगों को केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसमें पहचान पत्र आदि के मूल दस्तावेजों के साथ दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी से संबंधित दुकान पर जाना पड़ता है, लेकिन अब आप खुद से ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करके कर सकते हैं। इसे सेल्फ केवाईसी कहा जाता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

सेल्फ केवाईसी के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में सिम प्रोवाइडर की ऐप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी और उसके बाद अपने फोन से रजिस्टर करना होगा और साथ ही एक अल्टर्नेट यानी वैकल्पिक मोबाइल नंबर भी देना होगा। इसके बाद उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा, जिसकी मदद से आपको लॉगिन करना होगा और सेल्फ केवाईसी को ऑप्शन चुनना होगा। अब आप उसमें मांगी गई जानकारी दर्ज कर प्रक्रिया को पूरा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

नए नियमों के मुताबिक, नया मोबाइल कनेक्शन लेने या अपने प्रीपेड नंबर को पोस्टपेड में या पोस्टपेड को प्रीपेड में चेंज कराने के लिए यूआईडीएआई की आधार आधारित ई-केवाईसी के माध्यम से वैरिफिकेशन की प्रक्रिया के लिए आपको एक रुपये का भुगतान करना होगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

फेंगशुई के अनुसार ये चीजें घर में रखने से दूर होती है नकारात्मकता, होता है धन, तरक्की और खुशहाली का आगमन फेंगशुई के अनुसार ये चीजें घर में रखने से दूर होती है नकारात्मकता, होता है धन, तरक्की और खुशहाली का आगमन
13
Astrology

फेंगशुई के अनुसार ये चीजें घर में रखने से दूर होती है नकारात्मकता, होता है धन, तरक्की और खुशहाली का आगमन

To Top
%d bloggers like this: