Tech

जरूरत की खबर: इंटरनेट के बिना भी कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट, बस करना होगा ये छोटा सा काम

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल सिर्फ किसी से बात करने या किसी को मैसेज भेजने तक ही सीमित नहीं रह गया है, बल्कि अब लोग तमाम तरह के काम इसके माध्यम से कर लेते हैं। ऑनलाइन कुछ खरीदना हो या किसी प्रकार का बिल भरना हो, मोबाइल से सबकुछ संभव है। आजकल यूपीआई पेमेंट का चलन भी काफी बढ़ गया है। आमतौर पर लोग ऐसा सोचते हैं कि यूपीआई पेमेंट करने के लिए मोबाइल में इंटरनेट का रहना बहुत जरूरी है, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि आप किसी जगह पर रहते हैं और वहां इंटरनेट धीरे चल रहा है या नेटवर्क खराब है, तो ऐसी स्थिति में यूपीआई पेमेंट करने में काफी मुश्किल होती है। इसी समस्या का समाधान आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

यूपीआई पेमेंट के लिए जो सबसे जरूरी नियम होता है, वो ये कि जिस नंबर से यूपीआई पेमेंट करना है, वह बैंक अकाउंट से लिंक जरूर होना चाहिए। अगर मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा, तो आप चाहकर भी उस नंबर से यूपीआई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। अब आइए जानते हैं कि इंटरनेट के बिना यूपीआई पेमेंट कैसे किया जा सकता है?  

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

  • बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए सबसे पहले तो आप अपने फोन के डायलर में जाएं और *99# टाइप करके कॉल बटन को दबा दें। 
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉप अप मेन्यू दिखेगा, जिसमें कई ऑप्शन होंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से उसमें से कोई भी ऑप्शन चुन लें और उससे संबंधित नंबर को एंटर करके सेंड कर दें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

  • अगर आप यूपीआई के जरिये किसी को पैसा भेजना चाहते हैं तो Send Money वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें। 
  • अब आपके सामने एक नया पॉप अप मेन्यू आएगा, जिसमें लिखा होगा कि आप किस माध्यम से पैसे भेजना चाहते हैं, जैसे- मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी या आईएफएससी अकाउंट नंबर आदि से। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

  • अगर मोबाइल नंबर से पैसे भेजना चाहते हैं तो उस ऑप्शन को सेलेक्ट करें और फिर मोबाइल नंबर एंटर करें। 
  • फिर आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं, वह दर्ज करें और सेंड कर दें। 
  • अब ट्रांजैक्शन को पूरा करने के लिए यूपीआई पिन डाल दें। इस तरह आप आसानी से किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और वो भी बिना इंटरनेट के। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: