Business

काम की बात: एलआईसी की ये योजना है बेहद शानदार, रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है 17 लाख

काम की बात: एलआईसी की ये योजना है बेहद शानदार, रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है 17 लाख

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी के बारे में तो आप बेहतर जानते होंगे। यह देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। देश के करोड़ों इसपर भरोसा करते हैं और इसकी वजह है एलआईसी की विभिन्न योजनाओं में निवेश एकदम सुरक्षित है और मैच्योरिटी पर दमदार रिटर्न मिलता है। करोड़ों भारतीयों ने इस बीमा कंपनी की अलग-अलग योजनाओं में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित किया है। हो सकता है आपने भी या आपके परिवार या रिश्तेदारों में से किसी ने किसी न किसी स्कीम में निवेश किया हो। अगर आपने अबतक एलआईसी की किसी योजना में निवेश नहीं किया है तो हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप लखपति बन सकते हैं। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी आपके लिए बेस्ट हो सकती है और वो इसलिए कि इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड योजना 936 है, यानी यह स्टॉक पर निर्भर नहीं होती है और यही वजह है कि ऐसी योजनाएं सुरक्षित मानी जाती हैं। अब बात करें इस पॉलिसी में निवेश की तो आप प्रति महीने 233 रुपये यानी रोजाना आठ रुपये से भी कम निवेश करके मैच्योरिटी पर 17 लाख रुपये पा सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

इस योजना की खास बात ये है कि इसमें निवेश की न्यूनतम उम्र मात्र आठ साल है, यानी किसी नाबालिग के लिए भी यह पॉलिसी ली जा सकती है। वहीं, इसमें निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है।पॉलिसी टर्म 16 से 25 साल की अवधि के लिए लिया जा सकता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

एलआईसी के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए। वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर दुर्भाग्यवश पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है। नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का लाभ भी मिलता है। इस योजना के अन्य फायदों में टैक्ट छूट भी शामिल है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

18
Entertainment

शर्त लगा लीजिए: अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों के नाम भी नहीं सुने होंगे आपने, देखना तो बहुत दूर की बात है

To Top
%d bloggers like this: