Business

कहीं राहत-कहीं आफत: नौ दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर, लेकिन सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में लगी आग

सीएनजी-पीएनजी के दाम में बड़ा इजाफा।

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली

Published by: दीपक चतुर्वेदी
Updated Thu, 14 Apr 2022 09:28 AM IST

सार

पेट्रोल और डीजल के दाम में बीते नौ दिनों से भले ही कोई बदलाव नहीं हुआ हो, लेकिन सीएनजी और पीएनजी ने लोगों का बड़ा झटका दिया है। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सीएनजी 2.5 रुपये और महंगी हो गई, जबकि बुधवार रात को आईजीएल ने पीएनजी की कीमतों में फिर से बड़ा इजाफा किया। 

सीएनजी-पीएनजी के दाम में बड़ा इजाफा।
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

देश में महंगाई के मोर्चे पर जनता को राहत मिलती नहीं दिख रही है। जहां एक ओर लगातार 14 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफे के बाद बीते नौ दिनों से इनकी कीमतें स्थिर होने से लोगों ने राहत की सांस ली है, तो दूसरी ओर इस राहत को आफत में बदलने का काम किया है सीएनजी और पीएनजी ने। जी हां, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सीएनजी 2.5 रुपये और महंगी हो गई, जबकि बुधवार रात को आईजीएल ने पीएनजी की कीमतों में फिर से बड़ा इजाफा किया। 

यहां पहुंची पीएनजी की कीमत

बीते कुछ दिनों से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने पीएनजी और सीएनजी के दाम में तेजी का जो सिलसिला शुरू किया, वो थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुधवार को गैस कंपनी की ओर से जारी किए गए संदेश के अनुसार, पीएनजी की कीमत में 4.25 रुपये की बढ़ी बढ़ोतरी की गई है। इसके बाद एनसीआर में पीएनजी का दाम 45.96 रुपये प्रति एमसीएम पर पहुंच गया है। गौरतलब है कि इससे पहले पिछले दिनों गैस कंपनी ने पीएनजी के दाम में छह रुपये की बढ़ोतरी की थी। 

सीएनजी के भाव में लगी आग

एक ओर पेट्रोल और डीजल के दाम में बीते नौ दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि पेट्रोल-डीजल में बीती 22 मार्च से रोजाना आधार पर वृद्ध की गई थी, जो एक दो दिनों को छोड़ पूरे 14 दिल जारी रही थी। अस अवधि में इनके दाम 10 रुपये बढ़ा दिए गए थे। अब इनके दाम स्थिर है तो सीएनजी के दाम में तेज इजाफा किया जा रहा है। गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी 2.5 रुपये महंगी हो गई। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में की नई कीमत 71.61 रुपये प्रति किलो हो गई। दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी उपभोक्ताओं को आज से सीएनजी के लिए जेब अधिक ढीली करनी पड़ेगी। यहां प्रति किलो सीएनजी के लिए ग्राहकों को  74.17 रुपये चुकाने होंगे जबकि गुरुग्राम में आज से सीएनजी के दाम 79.94 रुपये प्रति किलो हो गए हैं। 

कैब सर्विस हो गई महंगी 

बता दें कि सीएनजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का असर न केवल रोजमर्रा की चीजों पर महंगाई के रूप में दिखा है। बल्कि, एप आधारित टैक्सी सेवाओं ने भी अपने किराए में बढ़ोतरी कर दी है। जहां एक ओर ओला कंपनी की ओर से हैदराबाद के अपने पार्टनर ड्राइवर्स को भेजे गए ई-मेल में किराया बढ़ाने की जानकारी साझा की गई है। हैदराबाद में चलने वाले मिनी और प्राइम कैब सर्विसेज के किराये में 16 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की जानकारी ई-मेल में दी गई है। वहीं इससे पहले उबर ने दिल्ली-एनसीआर में किराये में 12 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है।

सब्जियों पर महंगाई ने बजट बिगाड़ा

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगी आग और इसके अलावा ईंधन के दूसरे विकल्प सीएनजी की कीमतों में इजाफे का असर रसोई पर भी पड़ा है। बीते एक महीने में सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। इससे परिवारों का बजट गड़बड़ा गया है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सब्जियों के दाम में आई तेजी से 87 फीसदी परिवारों पर असर पड़ा है और उन्हें 25 से 50 फीसदी तक ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। 

17 माह के हाई पर खुदरा महंगाई

गौरतलब है कि मार्च महीने में भी खुदरा महंगाई में इजाफा हुआ है। सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों पर नजर डालें तो मार्च में खुदरा महंगाई बढ़कर 6.95 फीसदी पर पहुंच गई है। इससे पहले फरवरी में खुदरा महंगाई 6.07 फीसदी की दर से बढ़ी थी। यह खुदरा मुद्रास्फीति पिछले 17 महीने में सबसे ज्यादा है। मुद्रास्फीति अब भी भारतीय रिजर्व बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। यह लगातार तीसरा महीना है जबकि खुदरा मुद्रास्फीति छह प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Desh

पढ़ें 14 अप्रैल के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़

11
Sports

जूनियर विश्वकप: कांस्य पदक के मुकाबले में शूटआउट में हारी महिला हॉकी टीम, इंग्लैंड से मिली हार

10
Entertainment

Plastic Surgery: इन अभिनेत्रियों ने गर्व से कबूल किया प्लास्टिक सर्जरी कराना, कई हुई थीं ट्रोल्स का शिकार

10
Desh

XE Variant: कोरोना के नए वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने विशेषज्ञों के साथ की बैठक 

To Top
%d bloggers like this: