videsh

ओमिक्रॉन ने बढ़ाई चिंता: चीन में 1.3 करोड़ लोगों पर लॉकडाउन, जर्मनी में नए साल के जश्न पर रोक

कोरोना के नए स्वरूप ओमिक्रॉन के असाधारण प्रसार ने दुनिया में चिंता की लहर दौड़ा दी है। अचानक कोविड-19 संक्रमण के 52 केस मिलने पर चीन 1.30 करोड़ की आबादी वाले शिआन शहर में बुधवार रात से अनिश्चितकाल के लिए लॉकडाउन लगा दिया है। उधर, ब्रिटेन में बुधवार को रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा रिकॉर्ड मामले  किए गए। अमेरिका में तो दो माह से रोज एक लाख से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं।

चीन में चार फरवरी से विंटर ओलंपिक खेल शुरू होने हैं।  शिआन और आसपास के इलाकों में प्रतिबंधों के तहत एक घर से दो दिन में एक बार केवल एक व्यक्ति जरूरी खरीदारी के लिए बाहर निकल सकता है। विशेष स्थितियों को छोड़कर सभी वाहनों पर रोक रहेगी। नागरिकों को आपात स्थिति के अलावा घर से न निकलने के लिए कहा गया है।

उधर, ब्रिटेन में रिकॉर्ड 1,06,122 केस दर्ज होने के बाद नए साल के आयोजनों पर रोक लगाए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। ब्रिटेन के प्रांत वेल्स की सरकार ने तो क्रिसमस के एक दिन बाद से अनिश्चितकाल तक के लिए घर और बाहर 6 लोगों से ज्यादा एकत्र होने पर रोक लगा दी है। पब में भी एक बार में छह से ज्यादा लोगों को प्रवेश नहीं मिल सकेगा। ताजा अध्ययनों से ओमिक्रॉन का असर हल्का होने की पुष्टि के बावजूद कई देश नए साल में और प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

जर्मनी ने नववर्ष पर जश्न मनाने पर रोक
जर्मनी ने नववर्ष पर जश्न मनाने पर रोक लगा दी है। जापान ने नया केस आने पर सीमा नियंत्रण जारी रखने का निर्णय लिया है। सिंगापुर ने बृहस्पतिवार से क्वारंटीन-मुक्त यात्रा के लिए अपनी उड़ानों व बसों के नए टिकटों की बिक्री रोक दी है।

यह मार्च-20 नहीं, मुकाबला करेंगे : बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि मार्च-2020 जा चुका है और हमें अब ओमिक्रॉन से लड़ना है और हम मुकाबले को तैयार हैं। बाइडन ने एक संबोधन में कहा, टीकाकरण पर जोर दिया जाएगा। घर पर ही टेस्ट के लिए सरकार 50 करोड़ किटें मुफ्त बांटेगी।

बलोचिस्तान में ओमिक्रॉन के 12 मामले…
पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत में कोरोना के ओमिक्रॉन स्वरूप के 12 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। मरीजों को पृथकवास में भेज उनके नमूने पुष्टि के लिए भेजे गए हैं। 

अच्छे संकेत : द. अफ्रीका में कोविड-19 के नए मामले घटे…
जोहानसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में राहत की खबर है कि कोविड-19 संक्रमण क ेनए मामले सोमवार के 27,000 केसों से घटकर मंगलवार को15,424  रह गए।

भारत ने म्यांमार को वैक्सीन की 10 लाख खुराक सौंपी
भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला ने म्यांमार के लोगों की मदद के लिए कोविड-19 की भारत में बनी वैक्सीन की 10 लाख खुराक रेडक्रॉस सोसाइटी के प्रतिनिधियों को सौंपी। लोकतांत्रिक सरकार को हटाकर एक फरवरी को सेना के म्यांमार पर कब्जा करने के बाद यह भारत से पहली आधिकारिक उच्च स्तरीय यात्रा है। दो दिवसीय यात्रा के दौरान शृंगला जनरल मिन आंग हलैंग के नेतृत्व वाली राज्य प्रशासन परिषद के साथ चर्चा करेंगे। चर्चा का विषय म्यांमार को मानवीय सहायता, सुरक्षा, भारत-म्यांमार सीमा और राजनीतिक हालात रहेंगे। 

बूस्टर डोज देकर नहीं बच सकते : डब्ल्यूएचओ प्रमुख
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक गेब्रियल टेड्रॉस गेब्रेयसिस ने चेताया है कि कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज देने से कुछ देश महामारी से बच नहीं सकते। बल्कि ऐसा करने से महामारी और लंबे समय चलती रहेगी। इसके बजाय उन्हें टीकों की सप्लाई उन देशों में करनी चाहिए, जहां कम टीकाकरण हुआ है। वरना कोरोना वायरस फैलता और म्यूटेट करता रहेगा। गेब्रेयसिस ने बुधवार को कहा, आज कुछ देशों में जब 20 प्रतिशत टीके केवल बूस्टर या अतिरिक्त डोज की तरह दिए जा रहे हैं, तो वहीं कई देशों में बड़ी संख्या में लोग बिना टीके के अस्पताल में भर्ती हो रहे और मर रहे हैं। 

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि उच्च / उच्च-मध्यम आय वाले देशों में बूस्टर खुराक का व्यापक-आधारित प्रशासन वैश्विक वैक्सीन असमानताओं को बढ़ाता है, जो महामारी को लंब करने में योगदान दे रहा है।

लेकिन डब्ल्यूएओ के ही यूरोपीय निदेशक बोले- जल्द दें बूस्टर डोज
डब्ल्यूएचओ प्रमुख गेब्रेयसिस के विपरीत संगठन के यूरोपीय निदेशक डॉ. हैंज क्लूज ने यूरोप के देशों को ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए जल्द से जल्द बूस्टर डोज दिए जाने की वकालत की है। क्लूज ने कहा, हम एक और तूफान आता देख सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: