Sports

IND vs PAK: एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में आज भारत-पाकिस्तान का हाईवोल्टेज मैच, पहली बार कांस्य पदक के लिए आमने-सामने

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Wed, 22 Dec 2021 07:58 AM IST

सार

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में बुधवार (22 दिसंबर) को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें कांस्य पदक के लिए आमने-सामने होंगी। सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दक्षिण कोरिया और भारत को जापान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

भारत बनाम पाकिस्तान
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में बुधवार (22 दिसंबर) को भारत और पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें कांस्य पदक के लिए आमने-सामने होंगी। सेमीफाइनल में पाकिस्तान को दक्षिण कोरिया और भारत को जापान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भारत-पाकिस्तान की टीमें टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले 17 दिसंबर को खेले गए मैच में टीम इंडिया 3-1 से जीती थी।

दोनों टीमें पहली बार कांस्य पदक मैच के लिए आमने-सामने होंगी। इससे पहले टूर्नामेंट के इतिहास में चार बार नॉकआउट मुकाबलों में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच भिड़ंत हुई है, लेकिन सभी मैच फाइनल थे। 2011 में भारत ने पाकिस्तान को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराया था। 2012 में पाकिस्तान ने भारत को 5-4 से हराया था। 2016 में भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से रौंदा था। 2018 में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया था।

भारत से आगे पाकिस्तान

दोनों टीमों के बीच खेले गए अब तक के मुकाबलों की बात करें तो पाकिस्तान का पलड़ा भारत पर भारी रहा है। उसने अब तक खेले गए 176 मैचों में से 82 अपने नाम किए हैं। भारतीय टीम 63 मैच जीतने में सफल रही है। 31 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे हैं। गोल के मामले में भी पाकिस्तान की टीम आगे है। उसने 396 गोल दागे हैं। वहीं, टीम इंडिया 358 गोल करने में सफल हुई है।

एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान पर भारत भारी

ओवरऑल रिकॉर्ड को छोड़कर सिर्फ एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी की बात करें तो भारत का पलड़ा पाकिस्तानी टीम पर भारी रहा है। 2011 से शुरू हुए इस टूर्नामेंट में दोनों टीमें नौ बार आमने-सामने हुई हैं। भारत को पांच में जीत मिली है। पाकिस्तान सिर्फ दो मुकाबलों में जीत हासिल कर सका है। दो मैच ड्रॉ रहे हैं। गोल में भी भारत हावी रहा है। उसने 24 गोल दागे हैं। पाकिस्तान 19 गोल ही कर सका है।

पॉइंट टेबल में नंबर पर एक थी टीम इंडिया

ओलंपिक खेलों में 41 साल बाद पदक जीतने वाली टीम इंडिया टूर्नामेंट जीतने के दावेदार के तौर पर उतरी थी। सेमीफाइनल में जापान के खिलाफ हार मिलने से पहले वह पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर थी। जापान ने उसे 5-3 से हराया। इससे पहले भारतीय टीम ने ग्रुप दौर में जापान को 6-0 से रौंदा था। उसने चार में से अपने तीन मैच जीते थे। एक मुकाबला ड्रॉ रहा था।

भारत का टूर्नामेंट में सफर

खिलाफ नतीजा स्कोर
जापान हार 3-5
जापान जीत 6-0
पाकिस्तान जीत 3-1
बांग्लादेश जीत 6-0
दक्षिण कोरिया ड्रॉ 2-2

ग्रुप दौर में सिर्फ एक मैच जीत सका था पाकिस्तान

पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन ग्रुप दौर में कुछ खास नहीं रहा था। टीम सिर्फ एक जीत के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंच गई थी। उसके दो मैच ड्रॉ रहे थे। भारत के खिलाफ एकमात्र हार मिली थी। पाकिस्तान की टीम चार मैच में एक जीत, दो ड्रॉ और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर थी। उसके पांच अंक थे।

टूर्नामेंट में पाकिस्तान का सफर

खिलाफ नतीजा स्कोर
दक्षिण कोरिया हार 5-6
बांग्लादेश जीत 6-2
दक्षिण कोरिया ड्रॉ 3-3
भारत हार 1-3
जापान ड्रॉ 0-0

कब, कहां और कितने बजे देख सकते हैं मैच?

यह मैच बांग्लादेश की राजधानी ढाका में दोपहर 3:30 बजे से खेला जाएगा। भारत में इसे आप दोपहर 3:00 बजे से स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 2, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 2 एचडी और डीडी स्पोर्ट्स पर देख सकते हैं। डिज्नी+हॉटस्टार पर इसे ऑनलाइन भी देख पाएंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: