Sports

एआईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: नरेंदर विश्व चैंपियनशिप के अंतिम-16 में, मोहम्मद केंदेह को हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 28 Oct 2021 11:33 PM IST

सार

नरेंदर ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर पूरी तरह से दबदबा बनाया जो अधिकांश मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज को मुक्के जड़ने में नाकाम रहे।

एआईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय मुक्केबाज नरेंदर बेरवाल (+92 किग्रा) ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए एआईबीए पुरुष विश्व चैंपियनशिप के अंतिम-16 में प्रवेश कर लिया। नरेंदर ने दूसरे दौर के एकतरफा मुकाबले में सिएरा लियोन के मोहम्मद केंदेह को पराजित किया। 

नरेंदर ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर पूरी तरह से दबदबा बनाया जो अधिकांश मुकाबले में भारतीय मुक्केबाज को मुक्के जड़ने में नाकाम रहे। उन्हें मूवमेंट में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा। बड़ी प्रतियोगिता में पदार्पण कर रहे नरेंदर ने अधिक तेजी दिखाई और वह केंदेह के मुक्कों की जद से दूर रहने में सफल रहे। 

केंदेह का फुटवर्क खराब था। वह ना तो रक्षात्मक खेल पाए और ना ही आक्रमण कर पाए जिसके बाद रेफरी ने उन्हें तीसरा दौर खत्म होने से डेढ़ मिनट पहले उन्हें ‘स्टैंडिंग 8 काउंट’ दिया और फिर नरेंदर के पक्ष में मुकाबला रोक दिया।

बुखार के चलते हटे वरिंदर

पहली बार खेल रहे वरिंदर सिंह (60 किग्रा) को आर्मेनिया के केरेन तोनाकानयान को वाकओवर देने के लिए बाध्य होना पड़ा क्योंकि तेज बुखार के कारण वह मुकाबले में उतरने की स्थिति में नहीं थे। हाई परफोर्मेंस निदेशक सेंटियागो नीवा ने कहा कि वह वह अब बेहतर हैं। हम उन्हें अस्पताल ले गए और कोविड-19 परीक्षण भी कराया जो नेगेटिव आया। दुर्भाग्य की बात, आप इसमें क्या कर सकते हैं।

चाहर की अपील खारिज

भारत ने लक्ष्य चाहर (86 किग्रा) की हार के खिलाफ विरोध दर्ज कराया लेकिन उसकी अपील खारिज हो गई। चाहर को बुधवार को रेफरी द्वारा मैच रोकने के आधार पर एशियाई खेलों के पूर्व रजत पदक विजेता कोरिया के किम हियोंगक्यू से मिली थी। भारत ने इसके खिलाफ विरोध दर्ज कराया लेकिन टूर्नामेंट की जूरी ने इसे खारिज कर दिया। 

दूसरे दौर के मुकाबले को रेफरी ने रोक दिया क्योंकि चाहर के माथे पर लगे कट से खून निकलने लगा था। यह चोट पहले दौर में हियोंगक्यू के हैडबट (सिर से प्रहार) से लगी थी। चाहर ने पहला दौर 4-1 से जीता था और दूसरे दौर में भी दबदबा बनाया लेकिन मुकाबला रोकने के बाद जजों ने फैसला कोरियाई मुक्केबाज के पक्ष में सुनाया। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Desh

27 अक्तूबर: आज दिनभर इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, जिनका होगा आप पर असर

13
Entertainment

Aryan Khan Drugs Case: केआरके का दावा- अनन्या पांडे को गिरफ्तार कर सकती है एनसीबी, आर्यन को लेकर कही ये बात

To Top
%d bloggers like this: