videsh

World news: इस्राइल में 94 वर्षीय रब्बी का निधन, आईएमएफ ने पाक से मांगा हिसाब, पढ़ें दुनिया की खास खबरें

इस्राइल की पुलिस को लोकप्रिय धार्मिक नेता रब्बी चैम कनिएव्स्की के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। तेल अवीव में शुक्रवार को 94 वर्ष की उम्र में रब्बी के निधन के बाद मोबाइल नेटवर्क जाम हो गया था। इसके बाद अधिकारियों को लोगों को यह सलाह देनी पड़ी कि सिर्फ बेहद जरूरी फोन कॉल ही करें।

 माना जा रहा है कि अंतिम संस्कार में लाखों लोग शामिल होंगे। चैम कनिएव्स्की अति-रूढ़िवादी यहूदी समुदाय के चुनिंदा शेष लोगों में से थे, जो हिटलर के हाथों यहूदियों के नरसंहार यानी होलोकास्ट से पहले पैदा हुए थे। कानिएव्स्की को तेल अवीव के पूर्व में बनी बैरक में दफनाया जाएगा। इस्राइल की करीब 94 लाख की आबादी में अति-रूढिवादी लोगें की तादाद करीब 12 फीसदी है। 

आईएमएफ ने पाक से बिजली-तेल पर 1.5 अरब डॉलर सब्सिडी का मांगा हिसाब
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने पाकिस्तान से बिजली और तेल पर 1.5 अरब डॉलर की सब्सिडी का हिसाब मांगा है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने सब्सिडी की घोषणा की थी, जिस पर आईएमएफ ने सवाल उठाया कि पाकिस्तान बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कर्ज जुटा रहा है, जबकि दूसरी तरफ सब्सिडी दे रहा है। 

वित्त मंत्री शौकत तारिन ने रविवार को कहा कि आईएमएफ की तरफ से हिसाब मांगे जाने से कोई दिक्कत नहीं है। आईएमएफ को बता दिया गया है कि यह रकम कहां से आएगी। आईएमएफ से 6 अरब डॉलर के पैकेज की सातवीं किस्त हासिल करने के लिए पाकिस्तान समीक्षा के दौर से गुजर रहा है। इसके लिए तारिन की आईएमएफ अधिकारियों के साथ मंगलवार को बैठक होनी है। आईएमएफ यह ऋण कई शर्तों के साथ दे रहा है। इनमें विद्युत आपूर्ति ढांचे को पारदर्शी, सक्षम व कर्जमुक्त बनाना, कर बढ़ाना और तेल पर सब्सिडी घटाने जैसी शर्तें हैं। 

शंकर शर्मा भारत में नेपाल के नए राजदूत
नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने डॉ. शंकर प्रसाद शर्मा को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है। अर्थशास्त्री शर्मा इससे पहले नेपाल की तरफ से अमेरिका के राजदूत रह चुके हैं। हवाई से अर्थशास्त्र में पीएचडी करने वाले शर्मा 2002-2006 के बीच नेपाल के राष्ट्रीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी थे। वे नेपाल के वित्त मंत्रालय के मुख्य सलाहकार भी रहे। एजेंसी

श्रीलंका : पेट्रोल पंप पर लाइन में लगे दो बुजुर्गों की मौत
श्रीलंका में रिकॉर्ड मुद्रास्फीति के कारण आसमान छूती पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों के दौर में लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे 70 से ज्यादा उम्र के दो बुजुर्गों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि घटनाएं अलग-अलग स्थानों पर हुईं। एक व्यक्ति थ्री-व्हीलर चलाता था। उसे डायबिटीज थी और वह दिल का रोगी भी था। दूसरे मृतक की आयु 72 साल थी। फ्यूल पंप पर दोनों चार घंटे से ज्यादा से लाइन में लगे थे।

इसी दौरान वे नीचे गिरे और दम तोड़ दिया। पिछले कुछ सप्ताह से देश में लोगों को घंटों लाइन में लगकर पेट्रोलियम पदार्थ लेने पड़ रहे हैं। पेट्रोलियम जनरल एंप्लाइज यूनियन के अध्यक्ष अशोक रनवाला ने बताया कि रविवार को क्रूड का स्टॉक खत्म हो जाने के कारण देश की एकमात्र रिफायनरी में काम रोकना पड़ा। लोगों के लिए खाना बनाने का सस्ता विकल्प कैरोसिन ही है। एजेंसी

अफगानिस्तान में अगले हफ्ते से लड़कियों के लिए खुलेंगे स्कूल
तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए स्कूल बंद हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक तालिबान 22 मार्च से लड़कियों के लिए हाईस्कूल खोलने को राजी हो गया है। तालिबान के इस कदम का संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भी स्वागत किया है। वहीं, ह्यूमन राइट वाच के शोधकर्ता हीदर बैर ने कहा, यह बेहद जरूरी है। हालांकि, इससे तालिबान को तमाम मानवाधिकार उल्लंघनों के मामलों से मुक्ति नहीं मिल जाती, लेकिन फिर भी इसका स्वागत किया जाना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय समुदाय की तरफ से भी तालिबान के सामने मान्यता को लेकर लगातार मांग रखी जा रही है कि मानवाधिकार, खासतौर पर महिलाओं के अधिकार, शिक्षा को लेकर रुख बदले। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: