Astrology

Vastu Tips for Wealth: इन पांच आसान बातों का रखेंगे ध्यान तो घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

Vastu Tips for Wealth: इन पांच आसान बातों का रखेंगे ध्यान तो घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

वास्तु शास्त्र कहता है कि प्रत्येक चीज से ऊर्जा निकलती है। ये ऊर्जा दो प्रकार की होती है, सकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक ऊर्जा। जहां नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपको कलह, आर्थिक समस्या, तरक्की में बाधा जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो वहीं सकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में खुशहाली, व समृद्धि में वृद्धि करने में सहायक मानी जाती है। इसलिए वास्तु में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाता है। वास्तु शास्त्र में कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं। माना जाता है कि यदि इन सुझावों को ध्यान में रखा जाए तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है जिससे आपके जीवन को सुखी, समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

तुलसी का पौधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : Pixabay

घर में जरूर लगाएं तुलसी का पौधा-

तुलसी के धार्मिक और आयुर्वेदिक दोनों ही प्रकार से तुलसी के अनेकों लाभ माने गए हैं। इसके साथ ही वास्तु में भी तुलसी को सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करने वाला पौधा माना गया है। माना जाता है कि जहां पर तुलसी लगी होती है, उस स्थान की नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेती है और आसपास के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है। इसके अलावा तुलसी को वास्तु दोष का प्रभाव दूर करने में भी समक्ष माना गया है। वास्तु के अनुसार, घर के पूर्व स्थान में तुलसी लगाना शुभ रहता है।

Swastik
– फोटो : pinterest

घर के द्वार पर बनाएं स्वास्तिक-

स्वास्तिक के चिन्ह को अति शुभ माना गया है। किसी भी शुभ मांगलिक कार्य में स्वास्तिक अवश्य बनाया जाता है। वास्तु में भी स्वास्तिक का विशेष महत्व माना गया है। घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाना बहुत अच्छा रहता है। इससे आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

घर की नेम प्लेट को लेकर रखें इस बात का ध्यान-

घर के द्वार पर लगी नेम प्लेट व्यक्ति की जीवन शैली को परिभाषित करती है। इसलिए इसका ध्यान रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वास्तु कहता है कि इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि नेम प्लेट एक दम साफ-सुथरी होनी चाहिए। इसके साथ ही यह कहीं से भी चटकी या टूटी हुई नहीं होनी चाहिए।

इस दिशा में लगाएं घड़ी-

वास्तु में घड़ी को तरक्की से जोड़कर देखा जाता है क्योंकि यह समय की सूचक होती है। वास्तु के अनुसार, घर में पूर्व, उत्तर या पश्चिम दिशा में घड़ी लगाई जा सकती है। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घर में सभी घड़ी चलती हुई अवस्था में होनी चाहिए। बंद पड़ी घड़ियों को तरक्की के लिए शुभ नहीं माना जाता है।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: