Astrology

Vastu Tips: घर के आसपास भी भूलकर न रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: घर के आसपास भी भूलकर न रखें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

home vastu (imagenary image )

Vastu Tips: हर कोई अपने जीवन में विकास, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य चाहता है। हालांकि, कई बार, हमारे सभी प्रयासों के बावजूद, दुख और परेशानियां हमारे जीवन पर बहुत ज्यादा हावी हो जाती हैं। वास्तुकला की पारंपरिक भारतीय प्रणाली वास्तु शास्त्र के अनुसार इन परेशानियों का कारण हमारे परिवेश और भवन संरचना के पीछे छिपा हो सकता है। सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने के लिए अपने परिवेश में वास्तु स्थापित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो हमारे जीवन में समृद्धि, विकास और खुशी लाने की शक्ति रखता है। वास्तु शास्त्र केवल डिजाइन, दिशा, रंग या लेआउट के बारे में ही नहीं है। यह इस बारे में भी है कि आर्थिक तंगी दूर करने और सुख समृद्धि  प्राप्त करने के लिए हम इन वास्तु नियमों का कैसे पालन करें। आइए जानते हैं की घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए  आपको अपने घर में किन वस्तुओं को रखने से बचना चाहिए।

मुख्य द्वार वास्तु
– फोटो : iStock

घर का मुख्य द्वार

वास्तु के अनुसार आपके घर का मुख्य द्वार घर के बाहर मुख्य सड़क के समान स्तर या उससे ऊंचा होना चाहिए। यह मुख्य सड़क के निचले स्तर पर नहीं होना चाहिए। यदि आपका मुख्य द्वार वास्तु के इस सिद्धांत का पालन नहीं करता है तो इसे ठीक कर लें या आपको अपने घर और जीवन में बहुत सारी परेशानियों और उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।

बिजली के तार और पोल (prateekatmak tasveer)
– फोटो : अमर उजाला

बिजली के तार और पोल

विशेष रूप से भारत में घर के बाहर बिजली के खंभे और तारों का चलना एक आम बात है। यह खतरनाक ही नहीं आंखों के लिए भी खतरनाक है। इसके अलावा इन्हें खराब वास्तु भी माना जाता है। बिजली के खंभों के उलझे तारों की तरह आपका जीवन भी जीवन की समस्याओं और मुश्किलों में उलझा रहेगा। तारों और खंभों को अपने घर से दूर रखें या ऐसा घर लें जो बिजली के तारों और खंभों से दूर हो।

वास्तु टिप्स (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

बड़े और घने पेड़

हम अपने घर के आसपास हरियाली रखना पसंद करते हैं। आपके आस-पास प्रकृति होना अच्छा है। लेकिन अपने घर के आसपास बड़े और घने पेड़ों से बचें। वास्तु के अनुसार यह ठीक नहीं है। बड़े और घने पेड़ धूप और ताजी हवा के प्रवाह में बाधा डालते हैं और इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा और ताजी ऊर्जा का प्रवाह भी अवरुद्ध हो जाता है। अपने घर और उसके आस-पास छोटे-छोटे पेड़ लगाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह ज्यादा मोटा न हो।

cactus
– फोटो : cactus

कांटेदार पौधे

कांटेदार पौधे और कैक्टस आकर्षक लगते हैं लेकिन इसकी सुंदरता से मोहित नहीं होते हैं। घर के अंदर कभी भी कांटेदार पौधे न लगाएं, यहां तक कि बगीचे में भी नहीं। अगर आप वाकई इन्हें रखना चाहते हैं तो इसे घर के बाहर रख दें। माना जाता है कि कांटेदार पौधे परिवार में खराब स्वास्थ्य और संघर्ष लाते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: