Desh

कोरोना : नए स्वरूप बी1.1529 को लेकर राज्यों को अलर्ट जारी, इन देशों से आने वाले लोगों की कड़ी जांच के निर्देश

कोरोना वायरस के नए स्वरूप बी1.1529 को लेकर केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं। केंद्र ने दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्सवाना से आने वाले सभी भारतीय व अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी जांच और परीक्षण की सलाह दी है।

इन सभी देशों में कोरोना के खतरनाक नए स्वरूप के मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिव/प्रधान सचिव/सचिव (स्वास्थ्य) को पत्र लिखा है।

पत्र में उनसे यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कोविड जांच में पॉजिटिव पाए जाने वाले यात्रियों के सैंपल तुरंत जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे जाएं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) द्वारा कोविड -19 के बी1.1529 स्वरूप के मामले बोत्सवाना (3), दक्षिण अफ्रीका (6) और हांगकांग (1) में दर्ज किए गए हैं।

इस वैरिएंट में बड़ी संख्या में म्यूटेशन होने की सूचना है। हाल ही में वीजा प्रतिबंधों में ढील और अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने के मद्देनजर इससे देश के लिए यह गंभीर हो सकता है। 

लगातार दूसरे दिन देश में मिले नौ हजार से ज्यादा संक्रमित
देश में लगातार दूसरे दिन नौ हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 396 मरीजों की मौत हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले एक दिन में 10,264 मरीजों के स्वस्थ होने से सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1,09,940 पर आ चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि बीते बुधवार को देश में कोरोना से 9,119 लोग संक्रमित मिले हैं। इसी के साथ भारत में कोरोना के कुल मामलों की संख्या 3,45,44,882 हो गई है। इनमें से 3,39,67,962 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 4,66,980 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। 

वहीं बुधवार को 11.50 लाख सैंपलों की जांच में 0.79 फीसदी सैंपल संक्रमित मिले हैं। संक्रमण की साप्ताहिक दर भी 0.90 फीसदी है। देश में बीते 539 दिन में सबसे कम सक्रिय दर है। संक्रमण की रिकवरी दर अभी भी 98.33 फीसदी पर बरकरार है।

कुल टीकाकरण 119 करोड़ पार
मंत्रालय ने बताया कि बीते बुधवार को देश में 90.27 लाख से भी अधिक टीकाकरण हुआ है। राज्यों को अब 132 करोड़ खुराक भेजी गई है। इसमें से राज्यों के पास  22.72 करोड़ से अधिक खुराकों का भंडारण मौजूद है। देश में कुल टीकाकरण 119 करोड़ पार हो चुका है। 42 करोड़ लोग दोनों खुराक लेकर टीकाकरण खत्म कर चुके हैं। पिछले एक दिन में केरल में 4,280 नए मामले आए हैं, जबकि 35 लोगों की मौत हुई है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

18
Desh

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय ने फिर जिलावार संक्रमण पर तैयार की रिपोर्ट, इन जिलों में मिल रहे सबसे ज्यादा मरीज

To Top
%d bloggers like this: