Sports

Ukraine-Russia War: रोजर फेडरर ने दिखाई दरियादिली, यूक्रेन के बच्चों की मदद के लिए दान करेंगे करोड़ों रुपये

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Fri, 18 Mar 2022 11:26 PM IST

सार

यूएन रिफ्यूजी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि 24 फरवरी को रूस के आक्रमण शुरू होने के बाद से लगभग 30 लाख शरणार्थी यूक्रेन से भाग गए हैं। करीब 65 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं।

रोजर फेडरर
– फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने रोजर फेडरर ने शुक्रवार (18 मार्च) को एक बड़ा एलान किया। वे यूक्रेन में युद्ध से प्रभावित बच्चों की देखभाल और शिक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अपने फाउंडेशन के माध्यम से 500,000 डॉलर (करीब 3.80 करोड़ रुपये) दान देंगे। रूस और यूक्रेन के बीच 23 दिनों से संघर्ष चल रहा है। करीब 65 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं। वहीं, 32 लाख से ज्यादा लोग पहले ही यूक्रेन छोड़ चुके हैं।

यूएन रिफ्यूजी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि 24 फरवरी को रूस के आक्रमण शुरू होने के बाद से लगभग 30 लाख शरणार्थी यूक्रेन से भाग गए हैं। यह संख्या देश की आबादी का लगभग 7 फीसदी है। फेडरर ने ट्विटर पर कहा, “मैं और मेरा परिवार यूक्रेन से तस्वीरें देखकर भयभीत हैं और उन निर्दोष लोगों के लिए दिल टूट गया है जो इतने बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। हम शांति के लिए खड़े हैं।”

फेडरर ने लिखा, “हम यूक्रेन के उन बच्चों को सहायता प्रदान करेंगे जिन्हें देखभाल की आवश्यकता है। लगभग छह मिलियन यूक्रेनी बच्चे वर्तमान में स्कूल से बाहर हैं और हम जानते हैं कि शिक्षा तक पहुंच प्रदान करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है। इस बेहद दर्दनाक अनुभव से निपटने के लिए हम उनका समर्थन करना चाहते हैं। रोजर फेडरर फाउंडेशन के माध्यम से हम यूक्रेनी बच्चों के लिए निरंतर स्कूली शिक्षा तक पहुंच स्थापित करने के लिए 500,000 डॉलर दान करेंगे।”

दुनिया के एक और पूर्व नंबर एक और यूनिसेफ यूके के राजदूत एंडी मरे ने भी एक बड़ा एलान किया था। उन्होंने पिछले हफ्ते कहा था कि वह 2022 में टेनिस टूर्नामेंट से जीती अपनी पुरस्कार राशि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से प्रभावित बच्चों के लिए सहायता प्रयासों के लिए दान करेंगे।

40 वर्षीय फेडरर घुटने की सर्जरी के बाद पिछले साल विंबलडन के बाद से नहीं खेले हैं। 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता इस साल ग्रास कोर्ट पर अपनी वापसी करना चाह रहे थे, लेकिन उनके कोच सेवेरिन लूथी ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि विंबलडन में वापसी की संभावना नहीं है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: