Tech

Smartphone Tips: फोन हैंग होने से हैं परेशान? तो इन टिप्स को अपनाएं, मिनटों में दूर होगी समस्या

फोन हैंग होने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
– फोटो : Pixabay

  • आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन ही देखने को मिलता है, जो टच स्क्रीन बेस्ड होता है। ये पुराने कीपैड फोन के मुकाबले कई सारी आधुनिक सुविधाएं देता है। टचस्क्रीन फोन यूज करने में काफी आसान और सुविधाजनक होते हैं, यही वजह है कि इसने मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। आज स्मार्टफोन का हमारे जीवन में क्या महत्व है इस बात का अंदाजा आप बखूबी लगा सकते हैं। ऐसे में इसके बिना लोगों के बहुत सारे काम रुक सकते हैं। लेकिन कई बार टचस्क्रीन फोन के साथ कुछ दिक्कतें भी आती हैं। इन्हीं में से एक है टच स्क्रीन का सही से काम न करना, या मोबाइल का हैंग होना। कई बार लोगों को इस वजह से कई तरह की परेशानी उठानी पड़ती है और उनका कोई भी काम नहीं हो पाता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप कुछ टिप्स अपना कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है ये टिप्स…

फोन हैंग होने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
– फोटो : iStock

  • फोन के हैंग होने का एक कारण ये होता है कि, कई बार फोन में हम बहुत सारे एप इंस्टॉल कर लेते हैं जिससे स्टोरेज भर जाता है और फोन का प्रोसेसर स्लो हो जाता है। अगर आपको इससे बचना है तो आप अपने फोन से गैर जरूरी एप को तुरंत हटा दें। 

फोन हैंग होने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
– फोटो : Pixabay

  • जिन एप का इस्तेमाल आप नहीं करते आपको उसे अनइंस्टॉल कर देना चाहिए, क्योंकि इससे आपका प्रोसेसर धीरे काम करने लगता है। ऐसे में आप स्क्रीन पर कई बार टैप करते हैं फिर भी वह काम नहीं करता है। वहीं गैरजरूरी ऐप को अनइंस्टॉल करने से आपके फोन का प्रोसेसर तेज हो सकता है।

फोन हैंग होने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
– फोटो : iStock

  • इसका एक कारण ये भी है कि हैवी फाइल्स और मीडिया फोन का काफी सारा स्पेस कवर कर लेते हैं और फोन हैंग होने लगता है, जिससे उसका टचस्क्रीन भी सही से काम नहीं करता है। ऐसे में आपको समय-समय पर अपने फोन की सफाई करनी चाहिए और उन्हें हटा देना चाहिए। 

फोन हैंग होने की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा
– फोटो : iStock

  • दरअसल, व्हाट्सएप और दूसरे माध्यमों से हमें कई सारे ऐसे फोटो, वीडियो व अन्य फाइलें मिलती हैं, जिनका साइज ज्यादा होता है। ये प्रोसेसर को स्लो होने का कारण बनती हैं। आप इनको डिलीट करने के अलावा अपने कंप्यूटर, पेन ड्राइव या किसी दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर कर स्टोर करके भी रख सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: