Tech

Smartphone Tips: अगर पुराना फोन पड़ गया है धीमा? तो अपनाएं ये 4 ट्रिक्स, बढ़ जाएगी मोबाइल की स्पीड

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने का तरीका
– फोटो : पिक्साबे

आजकल स्मार्टफोन के बिना लोगों का कोई काम नहीं हो सकता। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतनी तेजी से बढ़ा है कि अब हर किसी के हाथों में इसे देखा जा सकता हैं। अमीर, गरीब, जवान, बुजुर्ग सभी के लिए स्मार्टफोन उनके जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन चुका है। हर छोटा बड़ा काम अब फोन पर ही किया जाने लगा है। ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से कुछ समय के बाद अधिकतर स्मार्टफोन की स्पीड धीमी पड़ जाती है। ऐसे में कई बार हम नया फोन खरीदने के लिए सोचने लगते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ट्रिक्स बताएंगे, जिसके जरिए आपको नया फोन खरीदने की कोई जरूरत नहीं होगी और आपके हजारों रुपये बच जाएंगे। इन ट्रिक्स से आपका पुराना फोन ही नए की तरह फास्ट काम करेगा। इसके लिए आपको बस अपने फोन की कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना होगा, तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स और ट्रिक्स… 

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने का तरीका
– फोटो : iStock

फोन को अपडेट करते रहें

  • फोन को समय-समय पर अपडेट करते रहें। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग में जाएं और सिस्टम अपडेट ऑप्शन को ढूंढे। इस पर क्लिक करने से आपको पता लग जाएगा कि आपके फोन के लिए कोई अपडेट है या नहीं। अगर है, तो तुरंत फोन अपडेट कर लें।  

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने का तरीका
– फोटो : iStock

इन ऐप्स को तुरंत हटाएं

  • ऐसे ऐप्स को अपने फोन में न रखें जो जरूरी न हों। यानी फालतू ऐप्स को तुरंत फोन से हटा दें। इसके अलावा कुछ ऐसे ऐप्स भी होते हैं जो लगातार बैकग्राउंड में चलते रहते हैं, उन्हें भी फोन में न रखें।  

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने का तरीका
– फोटो : iStock

इन फाइल्स को करें डिलीट 

  • फोन से बड़ी फाइल्स, वीडियो या तस्वीरों को डिलीट कर दें, जो आपके काम की नहीं है। 

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने का तरीका
– फोटो : Pixabay

  • इसके अलावा आप फोन को रिसेट भी कर सकते हैं।  यानी आपको फोन का पूरा डेटा डिलीट करना होगा, जिससे फोन नए जैसी स्थिति में आ जाएगा। एक बात का ध्यान जरूर रहे कि रीसेट करने से पहले आप डेटा का बैकअप बना लें।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: