videsh

Russia Ukraine Tensions : जी7 देशों ने रूस को दी चेतावनी, कहा- यूक्रेन सीमा पर तनाव घटे और कूटनीतिक बातचीत हो

रूस और यूक्रेन के बीच जारी गतिरोध पर जी7 के विदेश मंत्रियों ने शनिवार को संयुक्त बयान जारी किया। संयुक्त बयान में कहा गया है कि “हम यूक्रेन के आसपास, क्रीमिया पर अवैध रूप से कब्जा और बेलारूस में रूस की धमकी भरे सैन्य जमावड़ों को लेकर गंभीर रूप से चिंतित हैं। रूस द्वारा अकारण और अनुचित रूप से सैन्य बलों का जमावड़ा वैश्विक सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के लिए एक चुनौती है।”

संयुक्त बयान में आगे कहा गया कि “हम रूस से कूटनीति का रास्ता चुनने, तनाव कम करने, यूक्रेन की सीमाओं के पास से सैन्य बलों को पर्याप्त रूप से वापस लेने और सैन्य गतिविधियों के जोखिम में कमी और पारदर्शिता सहित अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का पूरी तरह से पालन करने का आह्वान करते हैं।” जी-7 के विदेश मंत्रियों ने यूक्रेन के खिलाफ आगे किसी भी आक्रमण पर मास्को को ‘बड़े पैमाने पर परिणाम’ भुगतने की चेतावनी दी।

जी7 देशों में यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि के साथ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। संयुक्त बयान में कहा गया है कि “हम वैध सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए राजनयिक समाधान तलाशने के लिए तैयार हैं, रूस को इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि यूक्रेन के खिलाफ किसी भी तरह के सैन्य आक्रमण के बड़े पैमाने परिणाम होंगे, जिसमें क्षेत्रीय और व्यक्तिगत लक्ष्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ-साथ वित्तीय और आर्थिक प्रतिबंध शामिल होंगे। यह प्रतिबंध रूसी अर्थव्यवस्था को गंभीर और अभूतपूर्व रूप से प्रभावित करेगा।

बयान में कहा गया है, “पहले कदम के रूप में, हम रूस से यूक्रेन की सीमाओं के साथ अपनी सैन्य गतिविधियों की घोषित कमी को लागू करने की उम्मीद करते हैं। हमने इस कमी का कोई सबूत नहीं देखा है। हम रूस को उसके कार्यों से आंकेंगे।”

विदेश मंत्रियों ने कहा कि कूटनीति का रास्ता अपनाया जाना चाहिए। “हमने रूस की नवीनतम घोषणाओं पर ध्यान दिया कि वह राजनयिक रूप से संलग्न होने के लिए तैयार है। हम यूरोपीय सुरक्षा, जोखिम में कमी, पारदर्शिता, विश्वास-निर्माण और हथियारों के नियंत्रण जैसे पारस्परिक चिंता के मुद्दों पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए रूस के साथ अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।”

उन्होंने मौजूदा संकट का शांतिपूर्ण और कूटनीतिक समाधान खोजने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और रूस से अमेरिका-रूस सामरिक स्थिरता वार्ता, नाटो-रूस परिषद और यूरोपीय सुरक्षा और सहयोग संगठन (ओएससीई) के माध्यम से वार्ता की पेशकश करने का आग्रह किया। ओएससीई यूरोपीय सुरक्षा वार्ता के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “हम ओएससीई अध्यक्ष-इन-ऑफिस द्वारा शुरू की गई नवीनीकृत ओएससीई यूरोपीय सुरक्षा वार्ता की सराहना करते हैं और हम आशा व्यक्त करते हैं कि रूस रचनात्मक तरीके से इसमें शामिल होगा।”

मंत्रियों ने कहा, “यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को कायम रखते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं और क्षेत्रीय जल के भीतर अपनी अटूट प्रतिबद्धता को दोहराते हैं। हम किसी भी संप्रभु राज्य के अपने भविष्य का निर्धारण और सुरक्षा व्यवस्था करने के अधिकार की पुष्टि करते हैं। हम निरंतर उकसावे और अस्थिरता के प्रयासों के बीच यूक्रेन के संयम की मुद्रा की सराहना करते हैं।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: