Astrology

Rahu Gochar 2022: साल 2022 में राहु करेंगे मेष राशि में प्रवेश, जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

Rahu Gochar 2022: साल 2022 में राहु करेंगे मेष राशि में प्रवेश, जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा इसका प्रभाव

Rahu Gochar 2022
– फोटो : amar ujala

वैदिक ज्योतिष में राहु को नौ ग्रहों में से एक माना जाता है लेकिन अन्य सात ग्रहों की तरह इसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है। राहु का वैदिक ज्योतिष में और धार्मिक दृष्टिकोण से बहुत महत्व है। राहु को भ्रम का ग्रह कहा जाता है। यह धुंधली दृष्टि, झूठी आशाएं और अंधविश्वास लाता है। राहु के प्रभाव में जातक ख़यालों में खोए हुए और दिन में स्वप्न देखने वाले हो सकते हैं। यह जातकों के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव डाल सकता है। यदि राहु किसी जातक की कुंडली के शुभ भाव में स्थित है तो सकारात्मक फल देता है और अशुभ भाव में स्थित है तो नकारात्मक फल प्रदान करता है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार राहु एक प्रभावशाली ग्रह है जो जिस भी ग्रह के साथ युति करता है या फिर दृष्टि में आता है, उसके जैसा ही व्यवहार करने लगता है। इसके साथ ही यह जिस भी भाव में मौजूद रहता है, उस भाव के स्वामी की तरह व्यवहार करता है। आधुनिक दुनिया में राहु तकनीक और उन्नत तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। इसे अलग और लीक से हटकर सोचने की क्षमता का कारक माना जाता है। 

राहु करेंगे मेष राशि में गोचर 

वैदिक ज्योतिष में राहु को शनि के बाद सबसे धीमे गोचर करने वाला ग्रह माना जाता है। इसे एक राशि से गोचर में 1.5 वर्ष लगते हैं और यह वक्री गति में गोचर करते  हैं। इस वर्ष राहु 12 अप्रैल 2022 को प्रातः 10:36 बजे वृषभ राशि से मेष राशि में गोचर करेंगे। 

राशियों पर कैसा पड़ेगा प्रभाव 

आइए जानते हैं राहु के मेष राशि में गोचर करने से किन राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, आइए जानते हैं- 

मेष राशि- मेष राशि के जातकों के लिए अप्रैल माह में राहु उनकी लग्न राशि के दूसरे भाव से गोचर करेगा। इस दौरान आपके पारिवारिक जीवन और व्यवसायिक जीवन में थोड़ी उथल-पुथल रहने की संभावना है। आप अपनी नौकरी को लेकर असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। हालांकि परिवार से आपके रिश्तों में सुधार आने की संभावना है। राहु का यह गोचर आपके आर्थिक मामलों में भी स्थिरता ला सकता है। आप इस दौरान ख़ुद को थोड़ा भ्रमित महसूस करेंगे, जिस कारण आपको कोई भी निर्णय लेने में कठिनाई होगी। 

वृष राशि- वृषभ राशि के जातकों के लिए राहु इस वर्ष की शुरुआत में आपकी लग्न राशि में स्थित रहेगा। इस दौरान आपको यह सलाह दी जाती है कि इस वर्ष के शुरुआत में कोई भी ज़रूरी निर्णय न लें क्योंकि आप सभी पहलुओं का सही मूल्यांकन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। इस दौरान आप भरोसा करने के मामले में भी परेशानियों का सामना कर सकते हैं। इस अवधि में जो जातक विदेश के विद्यालयों से पढ़ाई करने के लिए या विदेश में नौकरी करने के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए समय अनुकूल साबित होगा। इस दौरान आपको अपने सपनों को पूरा करने के लिए कई मौके मिल सकते हैं।

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के लिए राहु इस वर्ष की शुरुआत में आपके बारहवें भाव में स्थित रहेगा। राहु की यह स्थिति आपको खर्चीला बना सकती है। जो जातक उद्यमी व्यवसाय चला रहे हैं, वे इस अवधि में मुनाफ़ा कमा सकते हैं और अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सक्षम हो सकते हैं, जो कि उनकी कमाई के स्रोतों में वृद्धि ला सकता है। इस दौरान आपको अपने बड़े भाई-बहनों और अपने दोस्तों के बीच संबंधों में थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। आर्थिक मामलों में आपको सफलता मिलेगी। 

कर्क राशि

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए राहु अप्रैल माह तक उनके ग्यारहवें भाव में स्थित रहेगा। इस दौरान आप का व्यक्तित्व सबको प्रभावित करेगा। समाज में आपको प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत है चूंकि इस अवधि में आपको ऑफिस पॉलिटिक्स  झेलनी पड़ सकती है। यदि आप अपनी नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इस दौरान आपको अपनी नौकरी बदलने के लिए और अपना कार्य बदलने के लिए अच्छे मौके मिल सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: