Business

PM Kisan Scheme: इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ, आपको चाहिए 11वीं किस्त तो फौरन कर लें ये काम

PM Kisan Scheme: इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ, आपको चाहिए 11वीं किस्त तो फौरन कर लें ये काम

नया वित्त शुरू हो चुका है और इसके साथ ही पीएम किसान योजना की 11 किस्त का इंतजार भी खत्म होने वाला है। लेकिन, इस योजना का लाभ लगातार पाना है तो पहले कुछ जरूरी काम जितनी जल्दी हो सके कर लेना चाहिए। इनमें सबसे अहम है ई-केवाईसी (E-KYC) प्रक्रिया को पूरा करना। ऐसा न करने पर आपकी किस्त अटक सकती है। 

ई-केवाइसी करना बेहद जरूरी
यहां आपको बता दें कि किसानों को राहत देते हुए ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि को सरकार ने बढ़ा दिया है। पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट की गई जानकारी के मुताबिक, अब 22 मई, 2022 तक यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी। गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया है। इसे पूरी किए बिना योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता नहीं मिल सकेगी। 

राशन कार्ड भी हुआ अनिवार्य
सरकार की ओर से किए गए बड़े बदलाव के तहत अब इस योजना के लिए नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना भी अनिवार्य होगा। इसके अलावा दस्तावेज की पीडीएफ कॉपी बनाकर ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपलोड करनी होगी। अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आवेदक को राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना बेहद जरूरी होगा। सरकार की ओर से किए गए बदलावों के तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। अगर आपे अब तक ये काम नहीं किया है तो आज ही कर लें। ऐसा न करने पर आपकी किस्त की राशि आपको मिलने में दिक्कत हो सकती है।

इसी हफ्ते आ सकती है 11वीं किस्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक सरकार ने 10 किस्तें वितरित की हैं और अगली यानी 11वीं किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में कभी किसानों के खाते में आ सकती है, लेकिन इसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरा करना जरूरी है। अगर आप भी चाहते हैं कि सरकार की ओर से दी जाने वाली 2000 रुपये की किस्त न लटके तो अंतिम तिथि का इंतजार न करें और आज ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लें। 

6000 रुपये सालाना भेजती है सरकार
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार देश के किसानों के खाते में सीधे 6,000 सालाना भेजती है। ये पैसे सरकार किसानों को तीन किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किश्त में किसानों को 2,000 रुपये दिए जाते हैं। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार है जब किसी सरकार ने किसानों के खाते में इतनी बड़ी रकम ट्रांसफर की हो। अब तक किसानों को 10 किश्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं।

इन तारीखों में भेजी जाती हैं किश्तें
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में बीती 1 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की गई थी। यहां जान लें कि इस योजना के तहत किसानों को पहली किश्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है। वहीं, दूसरी किश्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है। जबकि, योजना की तीसरी किश्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत यानी पहले हफ्ते में किसानों के अकाउंट में 11वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

ये किसान रहेंगे लाभ से वंचित
यहां पर यह बताना जरूरी है कि आप भले ही छोटे या फिर सीमांत किसान हों, लेकिन अगर परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है, तो ऐसी स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यहां परिवार के सदस्य से मतलब पति-पत्नी और अवयस्क बच्चों से है। इसके अलावा जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं हो, कृषि योग्य भूमि हो लेकिन इसका मालिक सरकारी कर्मचारी हो या फिर किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन प्राप्त होती है, तो ऐसे किसानों को योजना से बाहर रखा गया है। 

ऐसे पूरी करें ई-केवाईसी प्रक्रिया

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: