Desh

PHOTOS: प्रधानमंत्री मोदी से उनके घर पर मिलने पहुंचा अफगान हिंदू-सिखों का जत्था, पीएम को पहनाया अफगानी साफा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sat, 19 Feb 2022 12:35 PM IST

सार

बताया गया है कि पीएम ने इस दौरान अफगान मूल के भारतीय बांसरी लाल अरेंदेह से भी मुलाकात की। अरेंदेह को पिछले साल अफगानिस्तान में ही किडनैप कर लिया गया था। समझौते के बाद उन्हें छोड़ा गया था। 

दिल्ली में अपने आवास पर अफगान नागरिकों से मिले पीएम नरेंद्र मोदी।
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

अफगानिस्तान में तालिबान राज के दौरान मुसीबतों का सामना कर रहे हिंदू-सिख समुदाय के लोग शनिवार को पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे। यहां इन लोगों ने पीएम को अफगानी साफा पहनाया और उन्हें भेंट भी दी। बताया गया है कि पीएम ने इस दौरान अफगान मूल के भारतीय बांसरी लाल अरेंदेह से भी मुलाकात की। अरेंदेह को पिछले साल अफगानिस्तान में ही किडनैप कर लिया गया था। समझौते के बाद उन्हें छोड़ा गया था। 

Image

अफगानी साफा के अलावा सिख समुदाय के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी को तलवार भी भेंट की। अफगानिस्तान के हिंदू और सिक्खों ने प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद सीएए लाने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा। 1989 में भारत आने वाले अफगानी मूल के नागरिक तरेंद्र सिंह ने कहा “हमने पीएम मोदी को काबुल के हालातों के बारे में संक्षिप्त में बताया। वहां के समीकरण हमारी मुख्य समस्या हैं। हम नागरिकता के लिए यहां-वहां भटकते रहे। इसलिए हम प्रधानमंत्री मोदी को सीएए लाने के लिए धन्यवाद देते हैं। हम चाहते हैं कि एक ही बार में हमें नागरिकता मिले।” 

Image

इस मुलाकात में पीएम मोदी को सिख समुदाय से जुड़ी धार्मिक चीजें भी भेंट की गईं, जिन्हें प्रधानमंत्री ने सहजता से स्वीकार किया। अफगानिस्तान के काबुल से पिछले साल आने वाले निदान सिंह सचदेव ने कहा “पिछले साल गुरुद्वारे से तालिबान ने मेरा अपहरण कर लिया था। वो मुझे भारतीय मूल का समझ रहे थे और मेरा धर्म परिवर्तन कराना चाहते थे। मैंने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया अदा किया और भारत सरकार से मिली मदद से खुश हूं। हमें सिर्फ आवास और नागरिकता की जरूरत है।”

Image

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: