Business

Pension Scheme: शादीशुदा लोगों को मिल सकते हैं हर महीने पांच हजार रुपये तक, जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

Pension Scheme: शादीशुदा लोगों को मिल सकते हैं हर महीने पांच हजार रुपये तक, जानिए कैसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ

अटल पेंशन योजना के फायदे
– फोटो : iStock

शादी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है। इसमें सिर्फ दो लोगों का ही मिलन नहीं बल्कि दो परिवारों का भी मिलन होता है। आज के दौर में शादी का प्रचलन काफी तेजी है। लगभग हर कोई चाहता है कि उसकी शादी हो, साथ ही अगर हम कहें कि शादी करने के बाद आपको हर महीने 5 हजार रुपए मिलेंगे तो आप भी शादी करने के बारे में सोचेंगे। जी हां, आज हम आपको सरकार की इस बेहतरीन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत हर शादीशुदा इंसान को हर महीने 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। हर किसी को अपने भविष्य और बुढ़ापे की काफी चिंता होती है, ऐसे में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं। साथ ही ये योजना काफी फायदे दे सकती है, और इसका प्रचार-प्रसार तेजी से किया जा रहा है। तो चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं…

अटल पेंशन योजना के फायदे
– फोटो : pixabay

क्या है ये योजना?

  • सरकार द्वारा काफी तेजी से चलाई जा रही इस योजना का लाभ शादीशुदा लोग ले सकते हैं। इस योजना को अटल पेंशन योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत शादीशुदा लोगों को हर महीने एक हजार, दो हजार, तीन हजार, चार हजार रुपये और अधिकतम 5 हजार की आर्थिक पेंशन दी जाती है। ये एक प्रकार का काफी ज्यादा सुरक्षित निवेश है, जिसके अंतर्गत पति-पत्नी दोनों लोग इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आपके पास एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए, साथ ही आधार कार्ड और फोन नंबर चाहिए।

अटल पेंशन योजना के फायदे
– फोटो : Istock

कैसे उठाएं लाभ?

  • इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक में खाता खुलवाना होगा। साथ ही आप आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 40 साल के लोगों को मिल सकता है। इसमें निवेश करने के बाद आपको 60 साल की उम्र के बाद इसका लाभ मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के फायदे
– फोटो : iStock

मौत होने के बाद भी मिलेगा लाभ 

  • अगर इस योजना में जुड़ने के बाद आपकी मौत हो जाती है, तो आपका लाभ आपके परिवार के लोगों को मिलेगी। इस पेंशन का सारा लाभ आपकी पत्नी को मिलेगा। साथ ही अगर आपकी पत्नी भी मर जाती है, तो इसका पूरा लाभ आपके बच्चों को मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के फायदे
– फोटो : pixabay

टैक्स में भी मिलता है लाभ 

  • इस पेंशन योजना में निवेश करने के बाद आपको टैक्स में भी लाभ मिलता है। इस योजना के तहत आपको सालाना 1.5 लाख रुपये तक का लाभ टैक्स में मिलता है। इसलिए ये योजना आपके लिए काफी बेहतर विकल्प है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: