Entertainment

Oscar 2022 Nomination: घर बैठे देखिए ऑस्कर में नामित हुई ये शानदार फिल्में, ‘अमर उजाला’ पर पढ़िए पूरी ओटीटी लिस्ट

ऑस्कर 2022 में दुनिया भर की तमाम फिल्में नॉमिनेट हो चुकी हैं। हर कोई इनके नामों से रूबरू हो चुका है और पहली फुर्सत में इन्हें देखने का तलबगार है। इस बीच काफी लोग ऐसे भी हैं, जो इन फिल्मों को इंटरनेट पर तलाश रहे हैं तो कुछ दोस्तों से इनका ठिकाना पूछ रहे हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों की सूची में शामिल हैं तो यह स्पेशल रिपोर्ट खास आपके लिए ही तैयार की गई है। इस रिपोर्ट में हम आपको ऑस्कर 2022 में नॉमिनेट हुई फिल्मों और उनके ठिकानों (ओटीटी प्लेटफॉर्म) से रूबरू करा रहे हैं। …तो अब आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। बस अपने मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर ओटीटी प्लेटफॉर्म को ओपन करना है और झट से इन फिल्मों को देख सकते हैं।

 कोडा – Apple TV+

यह फिल्म एक ऐसे बच्चे की कहानी है, जो बधिर परिवार से ताल्लुक रखता है और अपने परिवार का एकमात्र ऐसा सदस्य है, जो सुन सकता है। साल 2021 में रिलीज हुई कॉमेडी ड्रामा कैटिगरी की इस फिल्म को सियान हेडर ने निर्देशित किया। ऑस्कर अवार्ड 2022 में सर्वश्रेष्ठ मूवी की कैटिगरी में नॉमिनेट इस फिल्म में नजर आए ट्रॉय कोत्सुर को भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नामित किया गया है। 

द ट्रेजेडी ऑफ मैकबेथ – Apple TV+

अगर आप अमेरिका के इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं तो साल 2021 में रिलीज हुई द ट्रेजेडी ऑफ मैकबेथ को एक बार देख लीजिए। फिल्म की कहानी जोएल कोएन ने लिखी और उन्होंने ही इसका निर्देशन भी किया। दरअसल, यह फिल्म विलियम शेक्सपियर के नाटक मैकबेथ पर आधारित है। फिल्म में नजर आए डेनजेल वाशिंगटन ऑस्कर 2022 में बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किए गए हैं।

द आईज ऑफ टैमी फेय – Hotstar

द आईज ऑफ टैमी फेय अमेरिकी बायोग्राफिकल ड्रामा फिल्म है। माइकल शोवाल्टर के निर्देशन में तैयार हुई इस फिल्म का आइडिया साल 2000 में आई फेंटन बेली और रैंडी बारबेटो की एक डॉक्युमेंट्री से लिया गया है। 2021 में रिलीज हुई यह फिल्म 94वें एकेडमी अवॉर्ड्स में बेस्ट मेकअप और हेयर की कैटिगरी में नॉमिनेट हुई है। फिल्म की अभिनेत्री जेसिका चैस्टेन बेस्ट एक्ट्रेस की कैटिगरी में नॉमिनेट हुई हैं।

 

एनकैंटो – Hotstar

एनिमेटेड फिल्मों के शौकीन हैं और एनकैंटो नहीं देख पाए हैं तो यकीन मानिए आपने काफी कुछ मिस कर दिया है। साल 2021 में रिलीज हुई एनकैंटो को वॉल्ट डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो ने तैयार किया है। यह फिल्म बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग, बेस्ट ओरिजिनल स्क्रीनप्ले और बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म की कैटिगरी में नॉमिनेट की गई है।

लुका – Hotstar

अमेरिकी कंप्यूटर एनिमेटेड फिल्म लुका साल 2021 में रिलीज हुई थी। पिक्चर एनिमेशन स्टूडियोज द्वारा निर्मित इस फिल्म का निर्देशन एनरिको कासारोसा ने किया। यह फिल्म बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म कैटिगरी में नॉमिनेट हुई है।

 

राया एंड द लॉस्ट ड्रैगन – Hotstar

वॉल्ट डिज्नी एनिमेशन स्टूडियो की राया एंड द लॉस्ट ड्रैगन एक कंप्यूटर एनिमेटेड फैंटेसी एडवेंचर फिल्म है। 2021 में रिलीज हुई इस फिल्म का निर्देशन डॉन हॉल और कार्लोस लोपेज एस्ट्राडा ने किया। पारंपरिक दक्षिण पूर्व एशियाई संस्कृतियों पर आधारित यह फिल्म बेस्ट एनिमेटेड फीचर फिल्म की कैटिगरी में नॉमिनेट की गई है।

शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स – Hotstar

शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स  सुपरहीरो आधारित एक अमेरिकी फिल्म है, जिसे बीते साल रिलीज किया गया था। मार्वल कॉमिक्स पर आधारित इस फिल्म में शांग-ची के चरित्र इस्तेमाल किया गया है। यह फिल्म मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की 25वीं फिल्म है, जिसका निर्देशन डेस्टिन डेनियल क्रेटन द्वारा किया गया है। यह फिल्म एकेडमी अवॉर्ड 2022 में बेस्ट विजुअल इफेक्ट के लिए नॉमिनेट की गई है।

 

क्रूएला – Hotstar

साल 2021 में रिलीज हुई अमेरिकी क्राइम कॉमेडी फिल्म क्रूएला डोडी स्मिथ के 1956 में आए एक उपन्यास ‘द हंड्रेड एंड वन डाल्मेटियन्स’ के कैरेक्टर क्रुएला पर आधारित है। इस फिल्म का निर्देशन क्रेग गिलेस्पी ने किया है। यह फिल्म एक महत्वकांक्षी फैशन डिजाइनर एस्टेला मिलर के इर्द-गिर्द घूमती है। इस फिल्म को ऑस्कर 2022 के बेस्ट मेकअप एंड हेयर कैटिगरी और बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कैटिगरी में नॉमिनेट किया गया है।

समर ऑफ सोल – Hotstar

अहमिर “क्वेस्टलोव” थॉम्पसन द्वारा निर्देशित डॉक्यूमेंट्री फिल्म समर ऑफ सोल को बीते साल रिलीज किया गया था। इस फिल्म में 1969 के हार्लेम कल्चर फेस्टिवल के बारे में बताया गया है। इस साल के एकेडमी अवॉर्ड फॉर बेस्ट डॉक्युमेंट्री फीचर के लिए इस फिल्म को नॉमिनेट किया गया है।

 

द लॉस्ट डॉटर- Netflix

साल 2021 में आई द लॉस्ट डॉटर एक साइकोलॉजिकल ड्रामा फिल्म है, जिसे मैगी गिलेनहाल में निर्देशित किया है। यह फिल्म साल 2006 में आए ऐलेना फेरंटे के इसी नाम के एक उपन्यास पर आधारित है। फिल्म में नजर आईं अभिनेत्री ओलिविया कोलमैन को बेस्ट एक्ट्रेस की कैटिगरी में और जेसी बकले को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के कैटिगरी में ऑस्कर अवार्ड 2022 में नॉमिनेट किया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: