videsh

Omicron Variant: ओमिक्रॉन रोकने को ब्रिटेन में सख्त जांच नियम, भारत समेत विदेशियों को यात्रा से 48 घंटे पूर्व जरूरी होगी कोविड-19 जांच

वर्ल्ड डेस्क, अमर अजाला, लंदन
Published by: सुभाष कुमार
Updated Wed, 08 Dec 2021 01:39 AM IST

सार

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार मिले ओमिक्रॉन के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किए गए हैं। ओमीक्रॉन से संक्रमित किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से पृथकवास में रहना जरूरी होता है।

ओमीक्रॉन।
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

कोरोना के नए वैरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ के वैश्विक प्रसार को देखते हुए कई देश सतर्क हो गए हैं। इसके प्रसार की रफ्तार रोकने के लिए ब्रिटेन ने मंगलवार से नए नियम लागू किए हैं। इनके तहत भारत समेत विदेशों से आने वाले किसी भी यात्री को अपनी यात्रा से 48 घंटे पहले कोविड-19 की जांच आवश्यक रूप से करानी होगी। इस बीच, यह वैरिएंट मालदीव भी पहुंच गया है।

ओमिक्रॉन से संक्रमित किसी भी संदिग्ध को पहले से 10 दिनों के लिए खुद से पृथकवास में रहना जरूरी होता है। इनमें वे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें कोविड-रोधी टीके की पूरी खुराक दी जा चुकी है। इतना ही नहीं, यात्राओं के संबंध में ब्रिटेन की ‘लाल सूची’ के देशों से लौट रहे ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को सरकारी मान्यता प्राप्त होटल में क्वारंटीन रहना जरूरी कर दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में पहली बार मिले ओमिक्रॉन के 336 मामले ब्रिटेन में दर्ज किए गए हैं। इन देशों में अंगोला, बोत्सवानिया, एस्वातिनी, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जाम्बिया, जिम्बाब्वे शामिल हैं। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में एक बयान में कोविड के इस नए स्वरूप के सामुदायिक प्रसार की पुष्टि की है।  

दक्षिण अफ्रीका में सहारा पर्यटन व्यवसाय प्रभावित

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन संस्करण के चलते यहां और पड़ोसी देशों पर लगाए गए हालिया यात्रा प्रतिबंधों के कारण देश के सफारी व्यवसाय पर गंभीर असर पड़ा है। यह पहले ही महामारी की चपेट में था। यहां प्रतिबंधों के चलते 2020 में विदेशी पर्यटकों की संख्य 70 फीसदी गिर गई थी जो अब और ज्यादा कम हो सकती है। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने ब्रिटेन व अन्य देशों द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों की आलोचना की है। 

क्रूज पोत नए यात्रियों के साथ रवाना

अमेरिका के न्यू ऑरलियन्स बंदरगाह में लंगर डालने के समय कम से कम 17 यात्रियों और चालक दल के सदस्य कोविड-19 से पीड़ित मिले थे। यह क्रूज जहाज अब नए यात्रियों के साथ फिर से रवाना हो गया है। लुइसियाना के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पोत पर सोमवार को ‘नॉर्वेजियन ब्रेकअवे’ पहुंचने पर चालक दल के नौ सदस्य और आठ यात्री कोरोना संक्रमित मिले थे। इस पोत में 3,963 यात्री सवार हो सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: