Business

LIC Jeevan Tarun Plan: आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करेगी ये स्कीम, निवेश पर मिलेगा 26 लाख रुपये का लाभ

LIC Jeevan Tarun Plan: आपके बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करेगी ये स्कीम, निवेश पर मिलेगा 26 लाख रुपये का लाभ

एलआईसी जीवन तरुण प्लान
– फोटो : Istock

अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य को लेकर हम सभी लोग चिंतित रहते हैं। उनकी पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी की चिंता हमें काफी पहले से होने लगती है।  ऐसे में ज्यादातर अभिभावक इसको लेकर बचत करते हैं। वो अपनी आमदनी के कुछ अंश को बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से बचाकर बैंक में जमा करते हैं। वहीं दूसरी तरफ आज जिस तेजी से देश की मुद्रास्फीति बढ़ रही है। वो आपके बैंक में जमा पैसों के मूल्य को धीमे-धीमे कम करती जा रही है। ऐसे में पैसों की सही वैल्यू पाने के लिए उसको अच्छी जगह पर निवेश करना सबसे बेहतर विकल्प है। इसी कड़ी में आज हम आपको एलआईसी जीवन तरुण प्लान के बारे में बताने वाले हैं। इस स्कीम को खास आपके बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ये एक फ्लेक्सिबल स्कीम है। इस स्कीम के अंतर्गत 25 वर्ष की आयु होने पर परिपक्वता लाभ मिलेगा। अगर इस पॉलिसी को खरीदते वक्त आपके बच्चे की आयु 8 वर्ष की है, तो आपकी पॉलिसी अवधि 17 वर्ष में पूरी होगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं LIC जीवन तरुण प्लान के बारे में विस्तार से – 

एलआईसी जीवन तरुण प्लान
– फोटो : pixabay

इस स्कीम की न्यूनतम बीमा राशि 75,000 रुपये है। वहीं अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है। इस पॉलिसी में प्रवेश के लिए बच्चे की न्यूनतम आयु 90 दिन होनी चाहिए। वहीं प्रवेश की अधिकतम आयु 12 वर्ष तय की गई है। इस पॉलिसी की मैच्योरिटी तब होगी, जब आपके बच्चे की उम्र 25 वर्ष हो जाएगी।

एलआईसी जीवन तरुण प्लान
– फोटो : LIC

अगर पॉलिसी को खरीदते वक्त आपके बच्चे की उम्र 8 वर्ष है, तो इस प्लान में निवेश की अवधि 17 वर्ष होगी। बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में ये स्कीम सबसे बढ़िया विकल्प है। इसमें निवेश करके आप अपने बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरी कामों के लिए अच्छी खासी रकम इकट्ठा कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन तरुण प्लान
– फोटो : iStock

अगर पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने वाले माता पिता की मृत्यु हो जाती है, तो भविष्य के सभी प्रीमियम को माफ कर दिया जाएगा। वहीं पॉलिसी को जब तक चुना नहीं जाता तब तक वह सक्रिय रहेगी। LIC जीवन तरुण पॉलिसी के तहत आपको 26 लाख रुपये तक का बीमा मिल सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: