Tech

Laptop Tips and Tricks: पुराने लैपटॉप की स्लो स्पीड से हैं परेशान, तो इन तरीकों से करें उसको फास्ट

बढ़ते डिजिटलाइजेशन के चलते स्मार्टफोन और लैपटॉप का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में आपको सारे काम तेजी से करने होते हैं। ऐसे में आपके सारे काम समय से पूरा करने में आपकी मदद गैजेट्स करते हैं। इसलिए इनका ठीक तरीके से काम करना बहुत मायने रखता है। वहीं अगर आपका लैपटॉप स्लो हो जाए तो आपको काम करने में बहुत परेशानी हो सकती है। अगर आप भी अपने पुराने लैपटॉप के स्लो होने से परेशान हैं, तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको आपके पुराने लैपटॉप की स्लो स्पीड बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर आपका काम आसान हो सकता है। अगर आप विंडोज 10 या विंडोज 8 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ये तरीके आपके लिए बेहद काम के हैं। यदि आपके पास पुराना लैपटॉप है, तो आपको इसका हार्ड ड्राइव या मेमोरी कार्ड को चेंज करना पड़ सकता है।

स्टार्टअप पर चलने वाले प्रोग्राम बंद करें

  • आपको सिस्टम ट्रे में चल रहे प्रोग्रामों की तरह, स्टार्टअप पर ऑटोमेटिक रूप से चलने वाले दूसरे गैर-जरूरी प्रोग्राम को बंद कर देना चिहए। ये आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकते हैं। इसके लिए टास्कबार पर राइट क्लिक करें। अब टास्क मैनेजर चुनें। इसके बाद स्टार्टअप टैब पर जाएं। यहां पर आप स्टार्टअप पर चलने वाले हर आइटम को इफेक्ट के साथ देख सकेंगे।

विंडोज, ड्राइवर और ऐप्स अपडेट करें

  • अगर आपके डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं है तो ये भी स्लो लैपटॉप का एक कारण हो सकता है। इसलिए आपको सॉफ्टवेयर हमेशा अपडेट रखना चाहिए। ये आपकी सेफ्टी और परफॉर्मेंस दोनों के लिए अच्छा होता है।

गैर-जरूरी फाइलें करें डिलीट

  • आपके कंप्यूटर में मौजूद तमाम तरह की फाइलें होती हैं, जो परफॉर्मेंस पर गलत असर भी डाल सकता है। अगर आप रोजाना बहुत सारी बड़ी फाइल्स, हाई-रिजॉल्यूशन वाली फाइल्स और वीडियो को सेव करते हैं, तो आपको हर हफ्ते फाईल्स और फोल्डर्स को हटाने और बाद में रीसायकल बिन खाली करके स्पेस खाली करना चाहिए।
  • आपके कंप्यूटर में बग के लिए कोई प्रोग्राम जिम्मेदार हो सकता है। ऐसे प्रोग्राम की पहचान करने के लिए आप अपने टास्क मैनेजर में जाएं और पता करें कि आपके रिसोर्स क्या यूज कर रहे हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: