Entertainment

Kavita Krishnamurthy Birthday: 90s की हर फिल्म में हुआ करते थे कविता कृष्णमूर्ति के गाने, इस फिल्म से पलटी किस्मत

कविता कृष्णमूर्ति
– फोटो : कविता कृष्णमूर्ति

बॉलीवुड की मशहूर प्लेबैक सिंगर कविता कृष्णमूर्ति का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 25 जनवरी 1958 को दिल्ली की एक तमिल फैमिली में हुआ था। कविता कृष्णमूर्ति ने बॉलीवुड के ज्यादातर सभी मशूहर म्यूजिक कंपोजर्स के साथ काम भी किया है। उनकी बेहतरीन गायकी के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। बचपन में उनका नाम श्रद्धा कृष्णमूर्ति था, लेकिन बाद में उन्हें कविता कृष्णमूर्ति के नाम से जाना जाने लगा।

kavita krishnamurthy
– फोटो : file photo

हर तरह के गाने गाए

कविता कृष्णमूर्ति ने 16 भाषाओं में करीब 18,000 गाने गाए हैं। उनकी बेहतरीन गायकी के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। साल 2005 में कविता कृष्णमूर्ति को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। उन्होंने फिल्मी गानों से लेकर गज़ल, पॉप, क्लासिकल और कई विधा के गाने गाए हैं।

kavita krishnamurthy
– फोटो : file photo

प्यार झुकता नहीं से मिली पहचान

कविता कृष्णमूर्ति बचपन से ही लता मंगेशकर और मन्ना डे के गाने सुनती थीं। 9 साल की उम्र में उन्हें लता मंगेशकर के साथ गाने का मौका मिला और बांग्ला गाना गाया। साल 1980 में कविता कृष्णमूर्ति ने अपना गाना काहे को ब्याही (मांग भरो सजना) गाया। 1985 में रिलीज हुई फिल्म प्यार झुकता नहीं से कविता को बतौर सिंगर के रूप में बॉलीवुड में पहचान मिली। फिल्म कर्मा का सॉन्ग ‘ए वतन तेरे लिए’ को भी कविता ने अपनी आवाज दी है। आजादी के मौके पर इस गाने को खूब सुना जाता है।

kavita krishnamurthy
– फोटो : file photo

कविता ने 1987 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ का गाना ‘करते हैं हम प्यार मिस्टर इंडिया से’, ‘हवा- हवाई’ गाया था। ये उनके करियर का सुपरहिट गाना था। कविता कृष्णमूर्ति फिल्म ‘1942: ए लव स्टोरी’ के एक खूबसूरत गाने ‘प्यार हुआ चुपके से’ को गाकर मशहूर हुई थीं, जिसे आरडी बर्मन ने कंपोज किया था। उन्होंने किशोर कुमार, ए. आर रहमान, बप्पी लहरी, कुमार सानू, उदित नारायण समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया है।

Kavita Krishnamurthy
– फोटो : social media

ऐसी ही शादीसुदा जिंदगी

कविता कृष्णमूर्ति की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने वायलिनिस्ट एल सुब्रमण्यम से 1999 में शादी की। सुब्रमण्यम पहले से शादीशुदा थे हालांकि उनकी पत्नी का निधन हो गया था। सुब्रमण्यम की पहली शादी से 4 बच्चे हैं। वहीं कविता के कोई बच्चे नहीं है। कविता फिलहाल फिल्मों में कम ही गाती हैं लेकिन उनके शोज पूरी दुनिया में होते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: