Sports

India Open 2022: 11 जनवरी से शुरू होगा टूर्नामेंट; श्रीकांत-लक्ष्य खेलेंगे, सिंधु-साइना पर भी होंगी निगाहें

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Mon, 20 Dec 2021 08:50 PM IST

सार

यह टूर्नामेंट एचएसबीसी बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 का हिस्सा होगा। विजेता खिलाड़ी को करीब 30 लाख रुपये (400000 USD) दिए जाएंगे।

इंंडिया ओपन में सिंधु, लक्ष्य और श्रीकांत हिस्सा लेंगे
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

इंडिया ओपन 2022 बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत 11 जनवरी से होगी। यह टूर्नामेंट 16 जनवरी तक खेला जाएगा। हाल ही में नए विश्व चैंपियन बने सिंगापुर के लोह कीन यू, सिल्वर मेडल जीतने वाले किदांबी श्रीकांत और ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले लक्ष्य सेन इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु भी यह टूर्नामेंट खेलेंगी।

करीब 30 लाख रुपये की इनामी राशि

यह टूर्नामेंट एचएसबीसी बीडब्लूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 का हिस्सा होगा। विजेता खिलाड़ी को करीब 30 लाख रुपये (400000 USD) दिए जाएंगे। लोह कीन, जिन्होंने बीडब्लूएफ विश्व चैंपियनशिप जीतकर इतिहास रच दिया, इस टूर्नामेंट के अंतरराष्ट्रीय लाइन अप को लीड करेंगे। कीन बैडमिंटन इतिहास के ओपन एरा के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिसने बिना कोई वरीयता के टूर्नामेंट जीता।

श्रीकांत को पहली वरीयता दी गई

पूर्व नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत को पहली वरीयता दी गई है। वहीं, दूसरी वरीयता बी साई प्रणीत को दी गई है। इसके अलावा भारत से लक्ष्य सेन, एचएस प्रणय, पारुपल्ली कश्यप और समीर वर्मा हिस्सा लेंगे। वहीं, इंडोनेशिया के अनुभवी खिलाड़ी टॉमी सुगियार्तो भी यह टूर्नामेंट खेलेंगे।

सिंधु को महिलाओं में पहली वरीयता

महिलाओं में विश्व नंबर-7 सिंधु को पहली वरीयता दी गई है। वहीं, दिग्गज शटलर साइना नेहवाल, मालविका बंसोड़, आकर्षी कश्यप और अश्मिता चालिहा भी यह टूर्नामेंट खेलती नजर आएंगी। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की बात करें, तो विश्व नंबर-12 थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान और सिंगापुर की जिया मिन यू भी इस टूर्नामेंट में खेलती नजर आएंगी।

चिराग और सात्विक पर सबकी नजर

पुरुष डबल्स कैटेगरी में चिराग शेट्टी और सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी की जोड़ी पर सबकी नजरें होंगी। हालांकि, उन्हें तीन बार की विश्व चैंपियन और विश्व नंबर-2 जोड़ी इंडोनेशिया के मोहम्मद अहसान और हेंडरा सेतियावान की जोड़ी से कड़ी चुनौती मिल सकती है। इसके अलावा विश्व नंबर-8 इंडोनेशिया के फजर अलफियान और मोहम्मद रियान आर्दियांतो की जोड़ी से भी कड़ी टक्कर हो सकती है।

पोनप्पा और सिक्की भी हिस्सा लेंगी

महिला डबल्स कैटेगरी में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी भारतीय दल की अगुवाई करेगी। उन्हें विश्व नंबर-9 थाईलैंड की जोंगकोलफान कितिथाराकुल और राविंडा प्रजोंगजाई की जोड़ी से कड़ा मुकाबला मिल सकता है। इसके अलावा गायत्री पी और त्रिषा जॉली भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। इसके अलावा मिक्स्ड डबल्स के भी मैच खेले जाएंगे।

दो साल बाद हो रहा टूर्नामेंट

वर्ल्ड टूर सुपर 500 टूर्नामेंट की दो साल के ब्रेक के बाद वापसी हो रही है। इसे कोरोनाकाल में स्थगित कर दिया गया था। यह इस टूर्नामेंट का 11वां संस्करण होगा। इंडिया ओपन 2022 इंदिरा गांधी स्टेडियम के केडी जाधव इंडोर हॉल में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के दौरान सख्त कोरोना प्रोटोकॉल भी लागू किए जाएंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: