Entertainment

Helen Birthday: 19 की उम्र में 27 साल बड़े डायरेक्टर से हेलन ने की थी शादी, बाद में बनीं सलमान की सौतेली मां

Helen
– फोटो : Amar Ujala, Mumbai

बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल कही जाने वाली हेलन अपना 83वां जन्मदिन मना रही हैं। कभी बड़े पर्दे पर लोगों को दिवाना बना देने वाली हेलन बीते 21 वर्षों से लाइम लाइट से दूर हैं। हालांकि कभी-कभी किसी रियलिटी शो में बतौर गेस्ट या किसी फंक्शन में उनकी झलक दिख जाती है, लेकिन बतौर आदाकार आखिरी बार उन्हें साल 2000 में आई फिल्म ‘मोहब्बतें’ में देखा गया था। न केवल अपनी अदायगी, बल्कि हेलन अपने धमाकेदार डांस से भी दर्शकों को दिवाना बना देती थीं। शुरुआत से लेकर जबतक हेलन फिल्मों में रहीं उनके स्टारडम की चर्चा शीर्ष पर रही। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम हेलन की जिंदगी के उस पहलू के बारे में बताएंगे जो आप शायद ही जानते होंगे।

Helen
– फोटो : Social Media

पर्दे पर राज करने वाली बॉलीवुड की सबसे बड़ी स्टार के जीवन में एक वक्त ऐसा भी था जब करोड़ों फैंस की चहेती होने के बावजूद असल में वो एकदम अकेली पड़ गई थीं। जिनकी एक मुस्कान पर लाखों के दिल कुर्बान थे, उनकी जिंदगी में हर तरफ मायूसी छा गई थी। 

Helen
– फोटो : Social Media

हेलन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था। उनकी मां मूल रूप से बर्मा की थीं। हेलन के पिता का निधन हो चुका था और परिवार में मां के अलावा एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी। उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से दूसरी शादी कर ली थी, लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध में उनकी भी मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन के पूरे परिवार ने मुंबई आकर बसने का फैसला किया। यात्रा के दौरान उन्हें जंगलों और गांवों से गुजरना पड़ा। हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे। तब रास्ते में ग्रामीणों ने उन्हें अपने घर में रखा और खाना दिया।

वहीं पर एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयां दी। इस दौरान हेलन की गर्भवती मां का गर्भपात हो गया। जिस समूह के साथ हेलन का परिवार मुंबई आ रहा था उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के कारण मर गए। मुंबई पहुंचने में अब भी लंबा समय था इसलिए हेलन की मां ने कोलकाता में ही रुकने का फैसला किया। वो वहां पर नर्स का काम करने लगीं।

हेलन और उनके दोनों भाई-बहन की पढ़ाई वहीं से शुरू हुई, लेकिन मां की थोड़ सी सैलरी से घर का खर्च चल पाना कठिन था। कोलकाता में रहने के दौरान हेलन की मां की मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन घर चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन ने आते ही इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: