Astrology

फेंगशुई की ये चीजें घर में लाने से बढ़ेगा सौभाग्य, नहीं रहेगी रूपए-पैसों की कोई कमी

फेंगशुई की ये चीजें घर में लाने से बढ़ेगा सौभाग्य, नहीं रहेगी रूपए-पैसों की कोई कमी

feng shui tips for good luck

भारतीय वास्तु की तरह ही को चीनी वास्तु फेंगशुई कहा जाता है। आजकल भारत में भी फेंगशुई का चलन तेजी से बढ़ा है क्योंकि फेंगशुई में कई प्रतीक चिन्हों के बारे में बताया गया है, जिनको घर या कार्यस्थल पर लगाकर समस्याओं से मुक्ति प्राप्ति की जा सकती है और जीवन में सुख-समृद्धि व तरक्की पाई जा सकती है। ये चिन्ह देखने में तो सुंदर लगते ही हैं साथ ही ये आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। फेंगशुई में कुछ ऐसी ही चीजें बताई गई हैं जिन्हें घर में लगाने से सौभाग्य बढ़ता है और रुपये-पैसों से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान होता है। मान्यता है कि फेंगशुई के इन प्रतीकों को घर में लाकर रखने से सौभाग्य तो बढ़ता ही है साथ ही किसी प्रकार से रुपये-पैसों की भी कोई कमी नहीं रहती है। तो चलिए जानते हैं कि कौन सी हैं वे चीजें।

fengshui coin
– फोटो : social media

फेंगशुई सिक्के-

चीनी वास्तु शास्त्र यानी फेंगशुई में सिक्कों का बहुत महत्व माना जाता है। ये सिक्के पांच या तीन की संख्या में लाल रिबन में बंधे होते हैं और इनके दोनों तरफ लिपि छपी हुई होती है। इन सिक्कों को समृद्धि कारक माना गया है। यदि आपके घर में धन संबंधी समस्याएं हैं या फिर आप कर्ज से परेशानी हैं तो घर को दरवाजे पर लाल रिबन में फेंगशुई सिक्के लटकाने चाहिए। इन्हें अपने मुख्य दरवाजे पर बांधना चाहिए, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इन सिक्कों को कभी भी पिछले दरवाजे पर नहीं बांधना चाहिए। मान्यता है कि इन सिक्कों को घर के द्वार पर बांधने से समृद्धि आती है और आपके घर में रुपये-पैसों की कोई कमी नहीं रहती है।

aquarium
– फोटो : pinterest

समृद्धि और सौभाग्य के लिए एक्वेरियम-

फेंगशुई में जल और मछली दोनों को सौभाग्य, समृद्धि व प्रचुरता का प्रतीक माना गया है। फेंगशुई के अनुसार, घर की  पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में एक्वेरियम रखना चाहिए। उसमें आठ लाल व गोल्डन रंग की मछलियां डालनी चाहिए और एक काले रंग की मछली डालनी चाहिए।

तरक्की पाने के लिए बांस का पौधा-

फेंगशुई बांस के पौधे को तरक्की और भाग्य वृद्धि करने वाला माना गया है। इस पौधे को घर और कार्यस्थल दोनों जगहों पर रखने से लाभ प्राप्त होता है। इस पौधे को लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और आर्थिक मजबूती आती है। बांस का पौधा तेजी से बढ़ता है इसलिए फेंगशुई में इसे तरक्की से जोड़कर देखा जाता है। इसे घर के पूर्वी हिस्से में लगाना शुभ माना जाता है। बांस के पौधे को लाल रिबन में बांधकर कांच या चीनी के पात्र में पानी में रखना चाहिए। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि इसपर सीधी धूप नहीं पड़नी चाहिए अन्यथा यह सूख जाता है जिससे आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: