Tech

Facebook: हंसी मजाक में शुरू हुआ ये प्लेटफॉर्म कैसे बना दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया? जानें फेसबुक के सफर की कहानी

How mark Zuckerberg founded Facebook
– फोटो : Istock

मजाक और प्रैंक के लिए शुरू हुआ फेसबुक आखिर कैसे बना दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म? स्टार्टअप की जर्नी में आज हम फेसबुक की कहानी के बारे में जानेंगे। किसी एक फिल्म की तरह फेसबुक की यात्रा भी रोमांच, कौतूहल और रोचकता से भरी है। फेसबुक ने समाज को एक वर्चुअल रूप दिया है। आज दुनिया भर में 2.8 बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। दुनिया के बड़े सोशल मीडिया मंचों पर फेसबुक का एकाधिकार है। व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम ये दोनों बड़े सोशल मीडिया जायंट भी इसी के अंतर्गत आते हैं। ऐसे में आज हम आपको फेसबुक के उस रोमांचक स्टार्टअप की कहानी को बताने वाले हैं, जिसने पूरी दुनिया के रंग रूप को बदलकर उसे एक डिजिटल परिवार बना दिया है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं फेसबुक के स्टार्टअप की कहानी?  

साल 2003 में मार्क जुकरबर्ग हार्वड विश्वविद्यालय में एक स्टूडेंट थे। मार्क ने शुरू से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में महारत हासिल कर रखी थी। 2003 में मार्क ने हार्वड स्टूडेंट की डायरेक्टरी सर्वेर को हैक कर उसमें जितनी प्रोफाइल थी, उन्हें एकत्रित कर एक नई साइट बनाई फेशमैस।

How mark Zuckerberg founded Facebook
– फोटो : Istock

इस मजाकिया प्लेटफॉर्म पर सुंदर लड़कियों की तस्वीरों को लगाया जाता था और उस पर वोटिंग होती थी कि उनमें से ज्यादा आकर्षक कौन है? इसके विषय में जैसे ही हावर्ड के प्रबंधन को पता चला उन्होंने तुरंत वेबसाइट को बंद करवा दिया। इसके बाद साल 2004 शुरू होता है। साल के शुरुआती दौर में मार्क जुकरबर्ग अपने तीन साथियों (डीउस्टिन मोस्कोवीटज, एडुआर्ड़ो सवेरिन और क्रिस ह्यूज) के साथ पार्टनरशिप कर फरवरी 2004 मेें फेसबुक डॉट कॉम की शुरुआत की।

How mark Zuckerberg founded Facebook
– फोटो : Istock

फेसबुक की शुरुआत केवल हावर्ड यूनिवर्सिटी के बच्चों के लिए की गई थी। हालांकि बाद में बड़े पैमाने पर दूसरे यूनिवर्सिटी के छात्र भी इसमें शामिल होने लगे। फेसबुक का बड़ी तेजी से विस्तार हो रहा था। देखते ही देखते इसका प्रसार प्रचार दुनिया के बाकी देशों में भी होने लगा। इसी बीच दिव्या नरेंद्र, ट्विन्स कैमरन और टायलर विंकलवॉस ने मार्क जुकरबर्ग पर ये आरोप लगाया कि जुकरबर्ग ने उनके आइडिया को चोरी करके वेबसाइट बनाई है। हालांकि बाद में दोनों पक्षों के बीच इसे लेकर कोर्ट में सैटलमेंट हुआ।  

How mark Zuckerberg founded Facebook
– फोटो : Istock

फेसबुक के साथ अब लाखों की संख्या में लोग जुड़ रहे थे। ऐसे में अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी कंपनियों ने उसके साथ साझेदारी की, जिसके चलते फेसबुक को बड़े स्तर पर फायदा पहुंचा। साल 2010 तक आते आते फेसबुक का नाम दुनिया के सभी देशों में जाना जाने लगा था। उसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक का शेयर प्राइस आसमान छू रहा था। 

How mark Zuckerberg founded Facebook
– फोटो : Istock

सफलता के साथ साथ फेसबुक की कामयाबी के रास्ते में कई अड़चनें भी आईं। फेसबुक कई बार सवालों के घेरे में आया। कैंब्रिज एनालिटिका का मामला जब दुनिया के सामने उजागर हुआ, उस दौरान फेसबुक पर ये आरोप लगे कि उसने करोड़ों यूजर्स के डाटा को पॉलिटिकली पॉलोराइज करने के लिए बेचा है। इस बड़ी घटना के सामने आने के बाद यूजर्स डाटा प्राइवेसी के कई सवाल दुनिया के सामने उभरे। हालांकि बाद में कोर्ट में इसे लेकर काफी बहसबाजी भी हुई थी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: