Business

Cryptocurrency: क्रिप्टो बाजार के लिए शुभ रहा मंगलवार, बिटक्वाइन समेत टॉप 10 में शमिल इन डिजिटल करेंसी में बढ़त

Cryptocurrency: क्रिप्टो बाजार के लिए शुभ रहा मंगलवार, बिटक्वाइन समेत टॉप 10 में शमिल इन डिजिटल करेंसी में बढ़त

साल 2022 की शुरुआत से ही बुरे दौर से गुजर रहा क्रिप्टो बाजार आखिरकार मंगलवार को कुछ संभला सा नजर आया। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन समेत टॉप 10 डिजिटल करेंसी में शामिल ज्यादातर डिटिजल करेंसी फायदे में रहीं, हालांकि इनमें आई ये तेजी बीते दिनों आई भारी गिरावट की भरपाई नहीं कर पा रहीं। 

बिटक्वाइन का दाम 2 लाख से ज्यादा बढ़ा
बिटक्वाइन दुनियाभर के लोगों की पहली पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी है। बीते कुछ दिनों से जारी भारी गिरावट के चलते इसकी कीमत आधी रहकर अपने निचले स्तर पर पहुंच गई। हालांकि, मंगलवार को इसके दाम में तेजी आई और यह 7.33 फीसदी चढ़ गई। इस तेजी के साथ बिटक्वाइन की कीमत 2,03,520 रुपये बढ़कर 29,81,943 रुपये हो गई। इस कीमत पर इसका मार्केट कैप बढ़कर 51.8 खरब रुपये हो गया है। दुनिया की दूसरी सबसे पसंदीदा क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम में भी तेजी आई और इसका दाम 7.42 फीसदी उछल गया। इसके साथ ही इसका दाम 13,746 रुपये बढ़कर 1,99,127 रुपये पर पहुंच गया। इसके साथ ही पोल्काडॉट क्वाइन के दाम में 3.17 फीसदी की तेजी आई और इसका दाम बढ़कर मंगलवार को 1469 रुपये हो गया।

बिनांस क्वाइन समेत इनमें भी तेजी 
बिनांस क्वाइन की बात करें तो इसे में 7.19 फीसदी की बढ़त के साथ 30,579 रुपये हो गई। इसके दाम में 2050 रुपये की तेजी आई। इसके साथ ही सोलाना में 9.56 फीसदी की तेजी आई और इसका दाम 7,609 रुपये, डॉजक्वाइन का दाम 4.38 फीसदी चढ़कर 11.18 रुपये हो गया। जबकि,शीबाइनु का भाव 6.19 फीसदी बढ़कर 0.001730 रुपये पर पहुंच गया है। इसके अलावा टॉप 10 में शामिल लाइटक्वाइन की कीमत 6.79 फीसदी बढत के साथ 8,876 रुपये हो गई। जहां एक ओर बिटक्वाइन-इथेरियम की हालत में सुधार देखने को मिला, तो टेथर की कीमत 1.25 फीसदी कम होकर 82.10 रुपये पर आ गई।

बीते दिनों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप गिरा
गौरतलब है कि बीते दिनों से जारी क्रिप्टोकरेंसी के दाम में गिरावट के चलते सोमवार 24 जनवरी 2022 तक क्रिप्टो बाजार का मार्केट कैप काफी अधिक टूट चुका था। सिर्फ सोमवार को ही ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट में 3 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई थी। सोमवार दोपहर तक ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप घटकर 1.60 खरब डॉलर रह गया था। लगभग एक सप्ताह पहले ये 2 खरब डॉलर से ज्यादा का था। ज्यादातर बड़ी करेंसियों में भयंकर गिरावट के चलते मार्केट कैप पर असर पड़ा है। 

सबसे लोकप्रिय बिटक्वाइन के दिन लदे
दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन का हाल साल की शुरुआत से ही बेहाल रहा। बीते साल नवंबर में बिटक्वाइन ने अपना ऑल टाइम हाई का आंकड़ा  छुआ था, लेकिन इसके बाद से ही इसके टूटने का सिलसिला जारी है। नवंबर में बिटकॉइन की कीमत 69,000 डॉलर पहुंच गई थी वहीं अब इसका दाम करीब 50 फीसदी तक टूट चुका है। वहीं साल 2022 की बात करें तो इस साल की शुरुआत से अब तक महीनेभर से भी कम समय में बिटक्वाइन का दाम 20 फीसदी से ज्यादा टूट चुका है। 

भारत में क्रिप्टो निवेशक सबसे ज्यादा
इस अनियमित बाजार में जोखिम को लेकर जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर तक चिंता व्यक्त कर चुके हैं। वहीं भारत में क्रिप्टो निवेशकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। बीते दिनों आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत समेत दुनियाभर में क्रिप्टो के प्रति लोगों की दीवानगी का आलम सिर चढ़कर बोल रहा है। इस संबंध में जारी कई रिपोर्टों के अनुसार, इस समय दुनिया में सबसे ज्यादा क्रिप्टो निवेश भारत में मौजूद हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि देश में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या करीब 10.7 करोड़ हो चुकी है और 2030 तक क्रिप्टोकरेंसी में भारतीयों द्वारा निवेश बढ़कर 24.1 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकता है।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: