Astrology

Chaitra Purnima 2022: चैत्र पूर्णिमा पर करें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से नहीं होगी धन धान्य की कमी

Chaitra Purnima 2022: चैत्र पूर्णिमा पर करें ये आसान उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से नहीं होगी धन धान्य की कमी

Chaitra Purnima 2022: इस समय चैत्र माह चल रहा है और चैत्र माह की पूर्णिमा 16 अप्रैल को है। हिंदी कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह की पूर्णिमा साल की पहली पूर्णिमा होती है। इस दिन देवी-देवताओं की पूजा और दान करना काफी शुभ माना गया है। धार्मिक मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा के दिन कुछ खास उपाय करने से जातकों को देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती है। पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है। चैत्र माह की पूर्णिमा वैसे भी बेहद खास होती है, क्योंकि इस दिन संकटमोचन भगवान हनुमान की जयंती भी है। ऐसे में इस दिन उपाय करने से देवी लक्ष्मी के साथ भगवान हनुमान की भी कृपा प्राप्त होगी। आज हम आपके लिए कुछ विशेष उपाय लेकर आए हैं, जो आपके जीवन में सुख समृद्धि भर देंगे। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में….. 

चैत्र पूर्णिमा पर करें ये उपाय

चैत्र पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए रात्रि के समय में माता लक्ष्मी को खीर या कोई सफेद मिठाई का भोग लगाएं। मान्यता है कि इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा से जातक का घर धन धान्य से भरा रहता है। 

मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए पूर्णिमा के दिन उन्हें 11 कौड़ियां अर्पित करें और उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं। इसके अगले दिन कौड़ियों को किसी लाल कपड़े में बांधकर धन वाले स्थान पर या तिजोरी में रख दें। धार्मिक मान्यता है कि ऐसा करने से धन में बरकत होती है।  

धर्म शास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में मां लक्ष्मी का आगमन होता है। ऐसे में इस दिन माता की कृपा प्राप्त करने के लिए सुबह स्नान के बाद पीपल के पेड़ को कुछ मीठा चढ़ाएं और जल अर्पित करें। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति बेहतर होती है।  

इसके अलावा चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय कच्चे दूध में चावल मिलाकर ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:’ या ‘ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:’ इस मंत्र को बोलते हुए चंद्रमा को अर्घ्य देना शुभ माना गया है। मान्यता है कि ऐसा करने से धीरे-धीरे आर्थिक समस्याएं खत्म होने लगती हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Desh

पढ़ें 14 अप्रैल के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़

11
Sports

जूनियर विश्वकप: कांस्य पदक के मुकाबले में शूटआउट में हारी महिला हॉकी टीम, इंग्लैंड से मिली हार

To Top
%d bloggers like this: