Entertainment

Celebrity Brand Valuation Report: अक्षय कुमार को हटाकर रणवीर बने हीरो नंबर वन, आलिया का दीपिका की कुर्सी पर कब्जा

हिंदी सिनेमा के सबसे कीमती ब्रांड के रूप में जाने जाते रहे अभिनेता अक्षय कुमार से ये खिताब अब अभिनेता रणवीर सिंह ने छीन लिया है। यही नहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी अब हिंदी सिनेमा की नंबर वन हीरोइन का खिताब खो चुकी हैं। उनकी जगह लंबे समय से इस खिताब की दावेदार रहीं आलिया भट्ट ने ली है। साल 2021 में मिले विज्ञापन और ब्रांड एंडोर्समेंट के हिसाब से हिंदी सिनेमा के तीन और कलाकार देश की सबसे महंगी मशहूर शख्सियतों में शामिल हैं। हालांकि, सबसे महंगे ब्रांड के रूप में इस लिस्ट में अब भी पहला नंबर विराट कोहली का है और ये इसके बावजूद कि उनकी ब्रांड वैल्यू में इससे पहले के साल के मुकाबले 21 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

कौन बनेगा विज्ञापनपति?

क्रॉल बिजनेस की शाखा डफ एंड फेल्प्स हर साल उन विज्ञापनों का हिसाब किताब रखती हैं, जिनमें मशहूर शख्सियतें दिखाई देती हैं। ब्रांड एंडोर्समेंट की इस लिस्ट से ही पता चलता है कि देश में टीवी, अखबारों और होर्डिंग्स पर दिखने वाले विज्ञापनों में किसका सिक्का चल रहा है और किसका सिक्का फीका पड़ रहा है। डफ एंड फेल्प्स ने मंगलवार को जो अपनी रिपोर्ट जाहिर की, उसके सामने आने के बाद से ही हिंदी सिनेमा में खासी हलचल देखी जा रही है। और, इसकी सबसे बड़ी वजह रही सिनेमा के सबसे बड़े ब्रांड अक्षय कुमार का नंबर वन की कुर्सी खो देना।

विराट कोहली सबसे आगे

देश के सबसे कीमती 10 ब्रांड अंबेसडर की इस सूची में क्रिकेटर विराट कोहली नंबर वन पर हैं। सूची में दूसरे नंबर पर मौजूद अभिनेता रणवीर सिंह हिंदी सिनेमा के कलाकारों में इस सूची के ही हिसाब से नंबर वन हो चुके हैं। विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू इस लिस्ट के हिसाब से करीब 1404 करोड़ रुपये रही, जबकि साल 2020 में उनकी ब्रांड वैल्यू 1797 करोड रुपये आंकी गई थी। इसकी मुख्य वजह विराट का भारतीय क्रिकेट की टेस्ट, वनडे और टी20 टीमों के कैप्टन पदों से हटना ही माना जा रहा है। लेकिन, दिलचस्प बात ये है कि उनके द्वारा किए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या में गिरावट दर्ज नहीं की गई है और वह अब भी देश में तमाम तरह के सामान बनाने वाली कंपनियों की सबसे पसंदीदा सेलेब्रिटी बने हुए हैं।

रणवीर सिंह हीरो नंबर वन

इस लिस्ट की सबसे दिलचस्प पायदान दूसरी है। बीते साल इस पर अभिनेता अक्षय कुमार ने कब्जा जमाया था। लेकिन, इस साल यहां कब्जा है अभिनेती रणवीर सिंह का। रणवीर सिंह अब आधिकारिक रूप से हिंदी सिनेमा के हीरो नंबर वन बन गए हैं। रणवीर सिंह ने बीते साल जो विज्ञापन किए उनके हिसाब से उनकी ब्रांड वैल्यू 771 करोड़ रुपये से बढ़कर 1195 करोड़ रुपये हो चुकी है। अक्षय कुमार अब इस सूची में रणवीर सिंह के बाद हैं और उनकी बीते साल की ब्रांड वैल्यू 1056 करोड़ रुपये आंकी गई है।

हीरोइन नंबर वन आलिया भट्ट

साल 2021 की सेलिब्रिटी ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट में जो सितारे टॉप 5 में शामिल हैं, उनमें सबसे शानदार एंट्री रही है अभिनेत्री आलिया भट्ट की। रणवीर सिंह और अक्षय कुमार के अलावा वह तीसरी फिल्म कलाकार हैं जो इस सूची के पहले पांच सितारों में हैं और हिंदी सिनेमा की वह इकलौती अभिनेत्री हैं जिन्होंने इस सूची में सबसे ऊंचा स्थान बनाया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक आलिया भट्ट की ब्रांड वैल्यू करीब 515 करोड़ रुपये हैं। उनके बाद इस सूची में नंबर आता है क्रिकेटर एम एस धोनी का जिनकी ब्रांड वैल्यू 464 करोड़ रुपये के करीब आंकी गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: